इंदौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह होगा शिर्डी एयरपोर्ट का विकास3291897

इंदौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह होगा शिर्डी एयरपोर्ट का विकास

नवीन यादव, इंदौर। शहर का देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अब देश के दूसरे एयरपोर्ट के लिए मॉडल साबित हो रहा है। महाराष्ट्र के शिर्डी एयरपोर्ट का विकास इंदौर एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा। शिर्डी एयरपोर्ट प्रबंधन ने इस संबंध में इंदौर एयरपोर्ट प्रबंधन से संपर्क कर यहां अपने कुछ अधिकारियों को भेजने के लिए कहा है। इस सप्ताह उनके आने का समय निर्धारित होगा। पिछले दो साल में इंदौर एयरपोर्ट का तेजी से विकास हुआ है। जेट एयरवेज बंद होने के पहले यहां रोजाना आने-जाने वाले विमानों की संख्या 100 से ऊपर चली गई थी। फ्लाइट की संख्या में बढ़ोतरी के साथ यहां ऐसी कई सुविधाएं हैं जो देश में पहली बार मिली है। इसी को देखते हुए पिछले दिनों शिर्डी एयरपोर्ट प्रबंधन ने इंदौर प्रबंधन से ईमेल पर संपर्क किया।

वहां की अधिकारी पूनम चावला ने इसमें कहा कि वे लोग इंदौर एयरपोर्ट के विकास से काफी प्रभावित हैं और अपने कुछ अधिकारियों को यहां की व्यवस्था देखने और सीखने के लिए भेजना चाहते हैं। इधर, प्रबंधन ने इस पहल का स्वागत करते हुए कहा है कि दीपावली के अवकाश के बाद वे लोग अपने अधिकारियों को यहां भेज दें।

देश के कई एयरपोर्ट पर नहीं हैं इंदौर जैसी ये सुविधाएं

- 60 रुपए में भोजन थाली

- शॉपिग सुविधाएं

- इन्फॉर्मेशन रोबोट

- बोर्डिंग कार्ड मशीन

- वेइंग मशीन

- एक्स्ट्रा लगेज काउंटर

- मेट्रोमोनियल काउंटर

- मस्ती की पाठशाला आदि।

शिर्डी से दिसंबर 2017 से शुरू हुईं उड़ानें

शिर्डी एयरपोर्ट अहमद नगर जिले में स्थित है। 21 दिसंबर 2017 से यहां फ्लाइट का ऑपरेशन शुरू हुआ है। यहां 2500 मीटर लंबा रनवे है जो एयर 320 विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त है। अभी यहां से एयर इंडिया, इंडिगो और स्पाइस जेट मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और इंदौर के लिए फ्लाइट का संचालन करती हैं। इंदौर के लिए भी 27 अक्टूबर से ही फ्लाइट शुरू हुई है।

जल्द आएंगे अधिकारी

शिर्डी प्रबंधन की तरफ से इस संबध में संपर्क किया गया है। हमने उन्हें सकारात्मक जवाब दिया है। जल्द ही वहां के अधिकारी यहां आएंगे। - अर्यमा सान्याल, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Read Source