जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता में 150 विद्यार्थी हुए शामिल3259094

जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता में 150 विद्यार्थी हुए शामिल

-थांदला की टीम रही पहले स्थान पर, विजेताओं को दिए पुरस्कार

झाबुआ। नईदुनिया प्रतिनिधि

स्कूली शिक्षा विभाग तथा राज्य जैव विविधता बोर्ड मप्र के संयुक्त तत्वावधान में जैव विविधता क्विज का आयोजन शुक्रवार को शाससकीय उत्कृष्ट उमावि झाबुआ में हुआ। इसमें जिले की 50 शासकीय-अशासकीय संस्थाओं के 150 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रत्येक संस्था से तीन विद्यार्थी तथा एक शिक्षक उपस्थित हुए। पहले चरण में लिखित परीक्षा हुई। मूल्यांकन उपरांत चयनित 7 संस्थाओं ने प्रोजेक्टर के माध्यम से पर्दे पर दिखाए गए सात राउंड के माध्यम से होने वाली प्रश्नोत्तरी में भाग लिया।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर संस्कार पब्लिक स्कूल थांदला की टीम रही द्वितीय स्थान पर सफलता पब्लिक स्कूल पेटलावद तथा तृतीय स्थान पर शासकीय उत्कृष्ट उमावि झाबुआ की टीम रही। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाली टीमों को क्रमशः तीन हजार, दो हजार और डेढ़ हजार रुपए की नकद पुरस्कार राशि तथा प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। पुरस्कार वितरण वन विभाग के उप वन मंडल अधिकरी संतोष तथा संस्था की प्राचार्य आयशा कुरैशी ने किया। शासकीय-अशासकीय संस्थाओं के सम्मिलित होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को भी प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। प्रथम स्थान पर रही टीम 13 नवंबर को भोपाल में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करेगी।

इसके पहले प्रतियोगिता का शुभारंभ संस्था के व्याख्याता महेन्द्र खुराना ने जैव विविधता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए किया। प्रश्नोत्तरी का संचालन संस्था के उच्चतर माध्यमिक शिक्षक हरीश कुंडल तथा व्याख्याता लोकेन्द्रसिंह चौहान ने किया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में संस्था के स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।

19 जेएचए 03 : जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता का हुआ समापन।

Read Source