मोटराइज्ड ट्राइसाइकल के लिए चिन्हित किए गए 275 दिव्यांग3264153

मोटराइज्ड ट्राइसाइकल के लिए चिन्हित किए गए 275 दिव्यांग

कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के दिव्यांगजनों को बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राइसायकल देने के लिए परीक्षण चिन्हांकन शिविरों का आयोजन विकासखंड स्तर आयोजित ंहुए। निर्धारित कैलेंडर के अनुसार इन शिविरों में संबंधित क्षेत्र के दिव्यांगों का परीक्षण के बाद मोटराईज्ड ट्राईसायकल के लिए किया गया। भारतीय कृतिम अंग निर्माण, सहायक उत्पादन केन्द्र एलिम्को जबलपुर द्वारा दिव्यांगों के परीक्षण के लिए ये शिविर आयोजित किए गए।

सामाजिक न्याय के उप संचालक गौरव पुष्प ने बताया कि विकासखंड ढीमरखेड़ा के मीटिंग हॉल में परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। जिसमें कुल 45 आवेदकों ने अपना पंजीयन परीक्षण के लिए कराया था। जिनमें से 35 आवेदक शिविर में परीक्षण के बाद पात्र पाए गए। 14 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक आयोजित किए गए शिविरों में जिले की विकासखंडवार आयोजित शिविरों के माध्यम से कुल 416 दिव्यांगों द्वारा मोटराईजड ट्राईसायकल के लिए पंजीयन कराया गया। जिसमें से कुल 275 दिव्यांगों का चिन्हांकन परीक्षण के बाद शिविरों के माध्यम से किया गया है।

जनपद पंचायत विजयराघवगढ़ व नगर परिषद् बरही क्षेत्र में भारतीय कृतिम अंग निर्माण, सहायक उत्पादन केन्द्र एलिम्को जबलपुर द्वारा दिव्यांगों के परीक्षण के लिए शिविर लगाया गया। बड़वारा जनपद पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित शिविर में विधायक विजयराघवेन्द्र सिंह ने शिविर में पहुंकर जायजा लिया। साथ ही दिव्यांगों के परीक्षण व चिन्हांकन प्रक्रिया की जानकारी भी ली। उप संचालक ने बताया कि को बड़वारा क्षेत्र अन्तर्गत जनपद निकाय और नगरीय निकायों में कुल 82 आवेदकों ने अपना पंजीयन परीक्षण के लिए कराया था। जिनमें से 53 आवेदक शिविर में परीक्षण बाद पात्र पाए गए। शिविर में बड़वारा विकासखंड क्षेत्र के कुल 79, नगर परिषद् बरही के 3 दिव्यांगों द्वारा पंजीयन कराया गया। जिसमें से जनपद पंचायत बड़वारा अन्तर्गत 51, नगर परिषद् बरही अन्तर्गत 2 दिव्यांगों का चिन्हांकन परीक्षण के बाद मोटराईज्ड ट्राईसायकल के लिए शिविर के दौरान किया गया।

Read Source