India vs South Africa 1st Test: विशाखापत्तनम टेस्ट के नाम दर्ज हुआ सबसे ज्यादा छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड3186618

India vs South Africa 1st Test: विशाखापत्तनम टेस्ट के नाम दर्ज हुआ सबसे ज्यादा छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

मल्टीमीडिया डेस्क। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन रविवार को एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे ज्यादा छक्के वाला मैच बन गया। द. अफ्रीका की दूसरी पारी में डेन पिट ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर छक्का लगाया जो इस मैच का 36वां छक्का था।

पिट द्वारा लगाए गए छक्के के साथ ही एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत और दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट मैच के नाम हो गया। इस मैच में भारत की तरफ से 27 छक्के लगाए गए थे जबकि द. अफ्रीका की तरफ से लगाया गया यह नौवां छक्का था। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 2014-15 में शारजाह में हुए टेस्ट मैच के नाम था, उस टेस्ट मैच में 35 छक्के लगे थे। पाकिस्तान और भारत के बीच फैसलाबाद में 2005-06 में हुए टेस्ट मैच में 27 छक्के लगे थे। इसके अलावा बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच 2013-14 में चित्तगोंग में हुए टेस्ट मैच में भी 27 छक्के लगे थे। ये दोनों टेस्ट मैच संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं।

रोहित शर्मा का प्रमुख योगदान :

यदि इस मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज की बात की जाए तो भारत के रोहित शर्मा इस मामले में पहले क्रम पर हैं। रोहित ने इस मैच में कुल 13 छक्के लगाए। उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 7 छक्के जड़े। मयंक अग्रवाल ने 6 छक्के लगाए। रवींद्र जडेजा ने 4 और चेतेश्वर पुजारा ने 2 छक्के जड़े। द. अफ्रीका की तरफ से डीन एल्गर ने सर्वाधिक 4 छक्के जड़े।

भारत की तरफ से रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ओपनिंग के लिए भेजा गया था और उन्होंने इस मौके का लाभ उठाते हुए रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी थी। वे ओपनर के रूप में पहले ही टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे।

Read Source