Car Price Hike : साल का आखिरी महीना चल रहा है और गाड़ियां को मौजूदा कीमत पर खरीदने का आखिरी मौका भी। बढ़ती महंगाई का असर ऑटो इंडस्ट्रीज पर भी बड़ रहा है। और उत्पादन लागत में वृद्धि को देखते हुए तमाम ऑटो कंपनियां नये साल से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की सोच रही हैं। ऐसे में अगर आप नई गाड़ी खरीदना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसी महीने अपनी गाड़ी बुक करा लें। मीडिया सूत्रों के मुताबिक टाटा मोटर्स (Tata Motors), होंडा (Honda) और रेनो (Renault) जैसी वाहन कंपनियां नए साल यानी जनवरी से अपने कारों के दाम बढ़ाने की सोच रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि जनवरी 2022 से उसकी गाड़ियों के दाम बढ़ेंगे। मारुति ने कहा है कि जनवरी 2022 से उसके वाहनों के दाम बढ़ेंगे। ये बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडलों के मुताबिक होगी। वहीं होन्डा और रेनो ने भी कहा है कि वह जनवरी से अपनी वाहन सीरीज में पर्याप्त मूल्यवृद्धि पर विचार कर रही है। फ्रांसीसी कंपनी रेनो भारतीय बाजार में क्विड, ट्राइबर और काइगर जैसे मॉडल बेचती है।

वहीं, लग्जरी कार कंपनी ऑडी (Audi) और मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) अगले महीने से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर चुकी हैं। मर्सिडीज-बेंज के बयान के मुताबिक उसके चुनिंदा मॉडलों के दाम दो प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे। ऑडी ने भी जनवरी, 2022 से अपनी सभी मॉडल सीरीज की कीमतों में तीन प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की है।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?

टाटा मोटर्स के अधिकारियों का कहना है कि जिंसों के दाम, कच्चे माल और अन्य लागतों में लगातार वृद्धि जारी है। ऐसे में इसके असर को कम करने के लिए निकट भविष्य में कीमतों में उचित वृद्धि से बचा नहीं जा सकता। होंडा कार्स इंडिया ने भी कहा है कि वह निकट भविष्य में कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया कि जिंसों की कीमतों में वृद्धि के कारण उत्पादन लागत पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। हम अभी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि इसमें से कितने भार को खुद वहन किया जा सकता है। वैसे होन्डा ने इस साल अगस्त में भी अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close