ग्रेटर नोएडा। Auto Expo 2020 के पहले Electric Cars का जलवा नजर आया। लगभग हर कंपनी ने अपनी कम से कम एक इलेक्ट्रिक कार तो पेश की, फिर चाहे वो Maruti Futuro-e हो या फिर Mahindra eXUV300 और Mahindra eKUV100 हो इन कारों ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है साथ ही यह भी दिखा दिया कि आने वाले साल में भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की मौजूदगी दर्ज होने लगेगी। इस बड़े ऑटो शो में जहां हर तरह की इलेक्ट्रिक कारें पेस हुई वहीं दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी नजर आई है।

दरअसल, GWM Pavilion में दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 पेश हुई है। हालांकि, महिंद्रा ने भी इस शो के दौरान इलेक्ट्रिक कार eKUV100 पेश की जिसके सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने का दावा किया जा रहा है। GWM की Ora R1 देखने में काफी आकर्षक नजर आती है और एक बार चार्ज होने पर 351 किलोमीटर चल सकेगी। इसके अलावा कंपनी ने इसके बेस मॉडल में दो एयरबैग, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट एसिस्ट है।

इसके अलावा बात करें तो Maruti ने अपनी कंसेप्ट इलेक्ट्रिक कार Futuro-e पेश की है।

वहीं Tata ने अपनी एक समय की मशहूर कार Sierra को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश किया है जिसकी हर तरफ चर्चा है। वहीं Altroz का भी इलेक्ट्रिक वर्जन ऑटो शो में लॉन्च हुआ है। रेस में MG भी शामिल है और उसने ZS इलेक्ट्रिक पेश की है।

Mahindra ने ऑटो एक्सपो में eKUV100 लॉन्च की है जिसकी कीमत 8.25 लाख रुपए एक्स शोरूम रखी गई है। दावा है कि यह भारत की सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार होगी। एक बार में चार्ज करने पर eKUV100 147 किमी का सफर तय करेगी।

इसके अलावा eXUV300 भी ऑटो शो में पेश हुई है।

Renault ने ऑटो एक्सपो में अपनी Kwid EV लॉन्च की है जो सिंगल चार्ज में 271 किमी का सफर तय करेगी। साथ ही कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक कंसेप्ट कार Funster भी पेश की है जो किए बेहद आकर्षक नजर आती है। यह स्पोर्ट्स कार एक बार चार्ज करने पर 520 किमी की दूरी तय कर लेगी।

Kia की बात करें तो कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक हाईब्रिड कार Kia Niro लॉन्च की है। इसके अलावा और भी इलेक्ट्रिक वाहन इस शो में पेश हुए हैं।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket