Fastest Electric Cars: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। विपक्ष में रहकर 35 रुपये में पेट्रोल देने का फॉर्मूला बताने वाले नेता अब मंत्री बनकर चुप्पी साधे बैठे हैं। सरकार न तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करने के लिए कोई प्रयास कर रही है और न ही कोई नेता इस मुद्दे पर बात करने को तैयार है। ऐसे में आम लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक कारों की तरफ ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियां कई बेहतरीन फीचर दे रही हैं। कई कार ऐसी भी हैं जो 3 सेकेंड से भी कम समय में 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

Audi RS e-Tron GT

ऑडी की इस कार का वजन 2300 किलोग्राम से भी ज्यादा है। दुनिया की सबसे तेज कारों में शामिल यह कार सबसे ज्यादा वजनी है। यह कार मात्र 3 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड: 250 किमी / घंटा है।

Porsche Taycan Turbo S

सेडान क्लास की इस कार में 4 दरवाजे हैं। जर्मन ऑटोमेकर पोर्स की यह सबसे खास गाड़ियों में से एक है। यह कार तेज होने के साथ-साथ काफी बड़ी भी है। इस कार का एडवांस चार्जिंग सिस्टम महज पांच मिनट चार्ज करके 100 किलोमीटर तक की दूरी तय करता है। 260 किमी / घंटा की टॉप स्पीड वाली इस कार को 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में मात्र 2.8 सेकेंड लगते हैं।

Lotus Evija EV Hypercar

ब्रिटिश कंपनी लोटस ने लिमिटेड एडिशन वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार में कई शानदार फीचर दिए हैं। यह कार मात्र 3 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं इस कार की टॉप स्पीड 320 किमी / घंटा है।

Tesla Model S Plaid

अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए जानी-जाने वाली अमरिकी कंपनी ने इस कार को कई दावे किए हैं। कंपनी के अनुसार इसका एक्सेलेरेशन और रेंज दोनों बाकी सभी कारों से ज्यादा है। यह कार मात्र 2.1 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसके साथ ही इसकी टॉप स्पीड 322 किमी / घंटा है।

Nio EP9

चीनी कंपनी नियो के अनुसार Nio EP9 कारें दुनिया में सबसे तेज हैं। इस कार को 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 1.9 सेकेंड का समय लगता है। जबकि इसकी टॉप स्पीड: 350 किमी / घंटा है।

Posted By: Arvind Dubey