जिनेवा। "जिनेवा मोटर शो" के 89वें संस्करण का आयोजन 7 से 17 मार्च तक होना है। शुरुआत के पहले ही कई कार निर्माता कंपनियों ने अपनी नए जमाने की कारें पेश करना शुरू कर दिया । शो में फरारी, मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्ल्यू, पिनिनफरीना और टाटा मोटर्स समेत 40 से अधिक कंपनियों के नवीनतम मॉडल पेश किए जाएंगे। शो में 900 से ज्यादा कारें प्रदर्शित की जाएंगी वहीं इसमें 6.60 लाख से ज्यादा दर्शक शिरकत करेंगे।

इस मोटर शो में भारतीय कंपनी टाटा और महिंद्रा ने भी अपनी इलेक्ट्रिक कार्स पेश करने की तैयारी की है। इन कारों पर से पर्दा उठा दिया गया है और शो शुरू होने से पहले ही यह कारें ऑटो शो में धूम मचा रही है।

टाटा मोटर्स ने "एल्ट्रोज" सहित पेश किए चार मॉडल

भारतीय कार कंपनी टाटा मोटर्स ने मंगलवार को अपने चार मॉडल पेश किए। इसमें उसकी हैचबैक कार "एल्ट्रोज" और छोटी एसयूवी एवं कॉन्सेप्ट कार "एच2एक्स" लोगों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी हुई है। कंपनी ने एल्ट्रोज के इलेक्ट्रिक संस्करण की भी यहां झलक दिखाई जिसे वह अगले साल पेश करेगी।

सात सीटों वाली "बजार्ड जिनेवा"

साथ ही सात सीटों वाली एसयूवी "बजार्ड जिनेवा" भी पेश की जिसका अभी भारतीय बाजार के लिए नाम तय किया जाना बाकी है। वहीं "बजार्ड स्पोर्ट" भी कंपनी ने पेश की जिसे भारतीय बाजार में "हैरियर" नाम से उतारा गया है। चार उत्पादों को पेश करने के दौरान समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा और समूह चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन उपस्थित थे।

महिंद्रा की बतिस्ता भी शानदार

शो में इटेलियन कार मेकर कंपनी पिनिनफरीना ने अपनी अब तक की सबसे पावरफुल सुपर कार बतिस्ता पेश की। इसका नाम कंपनी के संस्थापक बतिस्ता फरीना के नाम पर है। बता दें कि पिनिनफरीना भारतीय कंपनी महिंद्रा के मालिकाना हक वाली कंपनी है। इस कार की केवल 150 ही बनाई जाएंगी जिन्हें उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्यपूर्व में बेचा जाएगा।

इस सुपरकार का इंजन 1900 हॉसर्व पावर का है। यह 2 सेकंड से भी कम समय में 0 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार तक पहुंच जाती है। सिंगल चार्जिंग में यह 450 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है। इसकी कीमत होगी करीब 14 करोड़ रुपए।

Posted By: