मल्टीमीडिया डेस्क। इन दिनों बाजार में जहां फास्ट चार्जिंग वाले मोबाइल फोन्स का बोलबाला है वहीं सड़कों पर इलेक्ट्रिक कारों की धाक जमने लगी है। अब आप सोच रहे होंगे कि तेजी से चार्ज होने वाले स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक कार का क्या कनेक्शन है तो हम आपको बताते हैं।

दरअसल, हुंडई भारतीय बाजार में अपने लेटेस्ट एसयूवी कोना लॉन्च करने जा रही है। 9 जुलाई को लॉन्च होने वाली इस एसयूवी में ढेर सारे फीचर्स हैं और इसकी सबसे खास बात है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है। Kona की लॉन्चिंग से पहले कंपनी लगातार इसके प्रमोशन में लगी है और इसी के तहत Hyundai ने एक ऐसा टीजर शेयर किया है जिसमें एक बड़ा दावा किया गया है।

इस टीजर में दावा किया गया है कि हुंडई कोना की बैटरी चार्ज होने में उतना ही वक्त लगेगा जितना आपका मोबाइल फोन चार्ज होने में लगता है। इसका मतलब कोना में भी फास्ट चार्जिंग मिल सकती है। खबरों के अनुसार भारतीय बाजार में हुंडई 39.3 kWh की बैटरी के साथ कोना को लॉन्च कर सकती है। यह वेरिएंट एक बार चार्ज करने पर 312 किमी तक जा सकता है।

फास्ट चार्जिंग के जरिए Kona EV को फुल चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगता है। Kona इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट में आ सकती है, जिसमें एक 100 kW मोटर और दूसरे में 150 kW मोटर होगी। पहली वाली 134 bhp की पावर जनरेट करेगी और दूसरी 201 bhp की पावर देगी। दोनों ही मोटर एक इलेकट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। इसके अलावा इसमें फीचर्स के तौर पर 8.0 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ऑटो-हेडलैंप्स, रेन सेसिंग वाइपर्स और आदि दिए जाएंगे।

Posted By: Ajay Barve