नई दिल्ली। क्लासिक बाइक कंपनी जावा ने भारतीय बाजार में अपने 90वीं एनिवर्सरी पर स्पेशल एडिशन बाइक लॉन्च की है। Jawa 90th Anniversary Edition के नाम से लॉन्च हुई इस बाइक की भारतीय बाजार में एक्स शो-रूम कीमत 1.73 लाख रुपए रखी गई है। इस ब्रांड की स्थापना 1929 में Frantisek Janecek ने चेकोस्लोवाकिया में रखी थी। उनकी पहली बाइक The Jawa 500 OHV थी। कंपनी का यह 90th एनिवर्सरी एडिशन उसी को एक श्रद्धांजलि है और उसी लुक में पेश की गई है। इसकी केवल 90 यूनिट्स बनाई गई हैं और यह तत्काल डिलेवरी के लिए उपलब्ध होंगी। मतलब अगर आप इस एडिशन को खरीदना चाहते हैं तो यह आपको तत्काल मिल जाएगी।

इसके लुक की बात करें तो जावा का यह 90th एनिवर्सरी एडिशन का लाल और आईवरी कलर Jawa 500 OHV से लिया गया है। इतना ही नहीं इसके फ्यूल टैंक पर बनी फिनस्ट्रिप भी उसी बाइक से प्रेरित है। प्यूरिस्ट इसका लुक काफी पसंद करेंगे जो क्रोम फिनिश वाले इंजन एग्जॉस्ट के साथ आता है। इसके अलावा फ्यूल टैंक पर जावा का लोगो सिरियल नंबर के साथ आता है।

अगर इसके कॉस्मेटिक चेंजेस को छोड़ दें तो जावा का यह एनिवर्सरी एडिशन पहले की ही तरह है और 293 सीसी के सिंगल सिरेंडर, एयर कूल्ड इंजन लगा है जो 26 बीएचपी की पॉवर और 28 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स मिलते हैं वहीं पीछे डुअल शॉक दिया गया है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो आगे और पीछे दोनों ही तरफ इसमें डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

जावा की यह लिमिटेड एडिशन बाइक 15 अक्टूबर से डीलर्स के यहा उपलब्ध होगी और अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो बुकिंग कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी इनमें से 90 लोगों को लक्की ड्रॉ के माध्यम से चुनेगी और उन्हीं 90 लोगों को यह बाइक मिल सकेगी। इसका मतलब इस बाइक का पहले आओ और पहले पाओ से कोई लेना देना नहीं। जो लोग यह बाइक खरीदने के लिए योग्य होंगे उन्हें नवंबर तक इसकी डिलेवरी मिल जाएगी।