लंबे समय से चर्चा में रही नई जीप मेरिडियन को शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। बिल्कुल-नई थ्री रो वाली बेहतरीन फीचर्स वाली जीप एसयूवी में विश्व स्तरीय इंजीनियरिंग कौशल के साथ साथ लोगों को भारतीयता का आभास देगी जो को एसयूवी रेंज में एक अलग ही अनुभव देगा। कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह गाड़ी प्रीमियम डी-एसयूवी सेगमेंट में अलग नजर आती है। आधिकारिक बुकिंग शुरू होने से पहले ही जीप मेरिडियन के लिए 67,000 से अधिक लोगों ने की पूछताछ , वहीं 5,000 से अधिक लोगों नें रिजर्वेशन की इच्छा जताई

जीप मेरिडियन दो ट्रिम्स में उपलब्ध है - सीमित और सीमित (ओ) ट्रिम्स के साथ कई ड्राइवट्रेन विकल्प।

वाहन का डिज़ाइन प्रतिष्ठित जीप ग्रैंड चेरोकी (Grand Cherokee) से प्रेरित है क्योंकि यह सबसे तेज़ एक्सीलेरेशन और उच्चतम पावर-टू-वेट अनुपात सहित अपनी कई बेस्ट-इन-क्लास सुविधाओं के साथ प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट को फिर से परिभाषित करता है। बेहद सक्षम और तेज दौड़ने वाली SUV 0-100 किमी/घंटे मात्र 10.8 सेकंड में पहुँच जाती है और 198 किमी/घंटे की टॉप स्पीड प्राप्त कर सकती है।

जीप मेरिडियन के लॉन्च पर जीप ब्रांड इंडिया के प्रमुख निपुण जे. महाजन ने बताया कि जीप ब्रांड का मानना है कि यह भारतीय ग्राहकों के नयी टेक्नोलॉजी से युक्त हर तरह से सक्षम जीप मेरिडियन ड्राइविंग में एक नया रोमांच लाएगी। हमारी कीमत हमारे इरादे को दर्शाती है। एक शक्तिशाली, बड़ी और उन्नत एसयूवी चाहने वाले ग्राहकों के लिए ये गाड़ी एक उचित मूल्य पर उपलब्ध है।

इस अवसर पर सतगुरु जीप इंदौर के मेनेजिंग डायरेक्टर श्री दिलीप वाधवानी जी ने बताया जीप मेरिडियन रोमांच और उन्नत तकनीक का एक अनूठा मिश्रण लेकर आई है जिसे मीडिया द्वारा इसकी श्रेणी में अग्रणी विशेषताओं के लिए अत्यधिक सराहा गया है। अब, ग्राहक नई जीप मेरिडियन का प्रत्यक्ष अनुभव कर सकते हैं। इसका उद्देश्य सभी सेगमेंट के ग्राहकों को आकर्षित करना और उन ग्राहकों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में काम करना है जो जीपलाइफ का अनुभव लेना चाहते हैं।

जीप इंडिया नई जीप मेरिडियन के लिए लोगों द्वारा आर रही प्रतिक्रिया और रुचि से खुश है और जून की शुरुआत में 'मेड-इन-इंडिया और मेड-फॉर-इंडिया' जीप मेरिडियन की डिलीवरी शुरू करने की राह पर है।

इंजीनियरिंग और वास्तुकला

नई जीप मेरिडियन में फर्स्ट-इन-सेगमेंट पूरी तरह से इंडीपेंडेंट फ्रंट और रियर सस्पेंशन सेटअप मिलता है। नई जीप मेरिडियन फ्रीक्वेंसी सेलेक्टिव डैम्पिंग (एफएसडी) और हाइड्रोलिक रिबाउंड स्टॉपर (एचआरएस) से लैस है ताकि सभी प्रकार की सड़कों और इलाकों के लिए एक स्मूथ राइड, बेहतरीन कम्फर्ट और उत्कृष्ट ड्राइविंग गतिशीलता सुनिश्चित की जा सके।

जीप मेरिडियन 2.2 एनएम के न्यूनतम पार्किंग टॉर्क और 4.3 एनएम के डायनेमिक टॉर्क की बदौलत सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ स्टीयरिंग नियंत्रण का भी वादा करती है। 5.7 मीटर का लो टर्निंग रेडियस नई जीप मेरिडियन को सिटी ड्राइविंग के लिए एक प्रेरित विकल्प के रूप में और मजबूत करता है।

ट्रिम्स और पॉवरट्रेन

जीप मेरिडियन दो ट्रिम्स, लिमिटेड और लिमिटेड (ओ) में उपलब्ध है, जिसमें रहने वालों की सुविधा और आराम सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न बेस्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स हैं। लिमिटेड और लिमिटेड (O) दोनों 4x2 फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ उपलब्ध हैं और छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और नौ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के बीच एक विकल्प है। लिमिटेड (O) ट्रिम में 4x4 ऑल-व्हील ड्राइव के साथ नौ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी उपलब्ध है।

जीप मेरिडियन 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन द्वारा संचालित है जो 3,750 आरपीएम पर 125 किलोवाट (170 एचपी) उत्पन्न करता है और 1,750-2,500 आरपीएम के बीच 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क उपलब्ध है।

जीप मेरिडियन 16.2 किमी / लीटर (एआरएआई प्रमाणित) तक का ईंधन औसत प्रदान करती है जो डी-सेगमेंट में सबसे अच्छा है।

डिजाइन और आराम

कार में बैठने वालों के लिए पूर्ण आराम सुनिश्चित करने के लिए, एसयूवी को पहली और दूसरी रो के बीच 840 मिमी और दूसरी और तीसरी रो के बीच 780 मिमी स्पेस मिलता है, जिससे जीप मेरिडियन सेगमेंट में सबसे बड़ी गाड़ी बन जाती है।

जीप मेरिडियन एक बड़ी थ्री-रो एसयूवी है जिसमें 481-लीटर बूट स्पेस है, जबकि सभी सात सीटों पर पांच लोगों के बैठने की जगह है और 170-लीटर बूट स्पेस है। इसके विशाल इंटीरियर के अलावा, केबिन दूसरी पंक्ति में वन-टच फोल्ड-एंड-टम्बल सीटों और यात्रियों को आसानी से अंदर और बाहर जाने में मदद करने के लिए 80-डिग्री डोर ओपनिंग एंगल जैसे प्रावधानों के लिए आसान पहुंच प्रदान करता है।

यह अपनी श्रेणी में सबसे अच्छी कूलिंग भी प्रदान करती है: इसमें एसयूवी प्रतियोगियों की तुलना में 30 प्रतिशत तक तेजी से ठंडा होती है, मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, डेडीकेटर थर्ड रो एसी-इवापोरेटर यूनिट और थर्मो-अकॉस्टिक केबिन इन्सुलेशन है।

जीप मेरिडियन में टॉप ग्रेड ब्राउन लेदर सीट्स, कंट्रोल के साथ थर्ड-रो कूलिंग, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, डायमंड कट ड्यूल-टोन 18-इंच अलॉय व्हील्स और ऐसे ही कई अन्य आकर्षक फीचर्स हैं।

बिल्कुल-नई जीप मेरिडियन ‘यूकनेक्ट5’ से लैस है जो कई कनेक्टिविटी और क्लास लीडिंग इंफोटेनमेंट फीचर्स की पेशकश करती है।

जीप मेरिडियन लिमिटेड (ओ) ट्रिम में अतिरिक्त रूप से टू-टोन रूफ, ड्यूल-पैन सनरूफ, 10.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री कैमरा, और प्रोग्रामेबल हाइट, ऑब्स्ट्रक्शन डिटेक्शन आदि के साथ एक पावर्ड लिफ्ट-गेट मिलता है। .

बिल्कुल नई जीप मेरिडियन अब जीप इंडिया की वेबसाइट (जीप-इंडिया डॉट कॉम) पर बुकिंग के लिए उपलब्ध है और भारत भर में जीप डीलरशिप पर 50,000 रुपये के छोटे भुगतान के साथ उपलब्ध है। डिलीवरी जून में शुरू होगी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close