वैसे तो लॉकडाउन में जहां कार कंपनियों की बिक्री नहीं हुई वहीं लॉकडाउन और उसके बाद कार खरीदने वालों की जेब पर जो असर हुआ है उसके बाद आम आदमी तो कार खरीदने का सपना नहीं देख सकता। ऐसे में Maruti Suzuki एक खास स्कीम लेकर आई है जिसमें आप बिना कार खरीदे उसे चला सकेंगे। कंपनी ने गुरुवार को ही अपनी Maruti Suzuki Subscribe सर्विस लॉन्च की है। इस सर्विस के तहत लोग 24, 36 और 48 महीने तक के लिए कार यूज कर सकते हैं। असल में यह एक लीज स्कीम है जिसमें ग्राहक लीज पर कार लेकर उसे अपनी कार की तरह यूज कर सकता है। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बैंगलुरु और गुरुग्राम में शुरू किया गया है।

ऐसी है स्कीम

मारुति की इस योजना में आपको कार खरीदने की जरूरत नहीं होगी और 24, 36 और 48 महीनों के लिए कार लीज पर लेकर यूज कर सकते हैं। साथ ही अगर आप इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कंपनी को 1 महीने पहले सूचना देनी होगी। लीज टाइम में आपको एक तय रकम चुकानी होगी जिसमें कार का मेंटनेंस और बीमा शामिल है। साथ ही लीज पर लेने के लिए कोई डाउनपेमेंट नहीं देना होगा।

ऐसे मिलेगी लीज पर कार

कंपनी की इस नई सर्विस के तहत ग्राहक को कार का वेरिएंट, मॉडल और लीज का समय चुनना होगा। इसे मंजूरी मिलते ही 15 दिन में कार आपको मिल जाएगी। हालांकि, यह कार की उपलब्धता पर भी निर्भर है। कार की डिलेवरी के बाद आप मेंटनेंस, सर्विस और बीमा समेत अन्य चीजों के लिए क्लेम कर सकते हैं।

ये मॉडल होंगे उपलब्ध

Maruti की इस सर्विस के तहत फिलहाल Swift, Dzire, Baleno, Ciaz, XL6 और Artiga उपलब्ध होंगी।

लीज के समय को लेकर ये है शर्त

लीज पर कार लेने वाले यह भी जान लें कि इसकी भी शर्ते होंगी। मसलन 24 महीने के लिए कार ले रहे हैं तो इसका लॉकइन पीरियड 12 महीने होगा। इसका मतलब आपको कम से कम 12 महीने के लिए कार लेनी होगी। वहीं 36 महीने के लिए 18 महीने का लॉकइन और 48 महीने के लिए 24 महीने का लॉकइन पीरियड होगा। अगर आप लॉकइन पीरियड में कार लौटाना चाहते हैं तो बचे हुए महीनों और उसके साथ तीन महीने का एक्स्ट्रा पेमेंट करना जरूरी होगा। साथ ही आप अगर लॉकइन पीरियड के बाद कार फिर से चाहते हैं तो आपको 1-3 महीने के बीच का भुगतान करना होगा।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस