नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार की पहली हैचबैक हाइब्रिड कार उतारने का एलान किया है। इसके लिए कंपनी प्रसिद्ध बलेनो को हाइब्रिड तकनीक वाले इंजन के साथ पेश करेगी। मारुति सुजुकी ने 1.2 लीटर ड्यूअलजेट ड्यूअल वीवीटी बीएस -6 इंजन बनाया है। जल्द ही हाइब्रिड बलेनो मारुति सुजुकी की नेक्सा शो-रूम के जरिए पूरे देश में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

कंपनी की ओर से बताया गया है कि हाइब्रिड में दो मॉडल उतारे जाएंगे और इनकी एक्स-शो रूम कीमत 7.25 लाख रुपये और 7.86 लाख रुपये होगी। हाइब्रिड बलेनो के लिए मारुति ने नई लीथियम आयरन बैट्री तैयार की गई है जिससे यह मैसेज जाता है कि कंपनी भारत में बिजली से चलने वाली कारों को लेकर भी चाक-चौबंद है। कंपनी का दावा है कि यह न सिर्फ पर्यावरण के हिसाब से बेहद अच्छी तकनीक है, बल्कि ग्राहकों को इस कार से बेहतरीन ड्राइविंग भी मिलेगी।

बलेनो को साल 2015 में लांच किया गया था और उसके बाद से 5.5 लाख बलेनो की बिक्री हो चुकी है। बलेनो का नया पेट्रोल वर्जन भी उतारा जा रहा है जो बीएस-6 मानकों के अनुकूल होगा। बताते चलें कि बीएस-6 मानक वाले वाहनों से होने वाला उत्सर्जन मौजूदा वाहनों के मुकाबले 25 फीसद तक कम होता है।

Posted By: Yogendra Sharma