खास बातें :

● 'पे ऐज़ यू ड्राइव' शुरू करने वाली पहली इंश्योरेंस कंपनियों में से एक बनी डिजिट इंश्योरेंस

● वाहन का कम इस्तेमाल वाले ग्राहकों के लिए ‘ड्राइव लेस -पे लेस’ ऐड-ऑन ज़्यादा फायदेमंद होगा

● ग्राहक ओन डैमेज प्रीमियम में 25% तक की छूट का फ़ायदा उठा सकेंगे

दिल्ली: भारत की सबसे तेज बढ़ती प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस ने मोटर इंश्योरेंस ओन डैमेज (ओडी) पॉलिसी के लिए 'पे ऐज़ यू ड्राइव' (PAYD) ऐड-ऑन फीचर लॉन्च किया है। ऐसा करके वह अपने ग्राहकों के लिए इस तरह का ऐड-ऑन शुरू करने वाली भारत की पहली इंश्योरेंस कंपनी में से एक बन गई है।

यह घोषणा भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के उस ऐलान के दो हफ़्ते से भी कम समय में की गई है जिसमें IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को मोटर OD पॉलिसी में इस तरह की टेक-इनेबल्ड कॉन्सेप्ट को शुरू करने की हरी झंडी दी थी।

इस ऐडऑन के बाद, कम ड्राइव करने वाले ग्राहकों को अब कम भुगतान करना होगा। यानी, यह छूट गाड़ी के उन मौजूदा मालिकों को मिलेगा, जो शोरूम से खरीदे जाने के समय से लेकर अब तक औसतन 10,000 किलोमीटर प्रति वर्ष से कम ड्राइविंग करते हैं। डिजिट इस छूट का फ़ायदा देने के लिए, ओडोमीटर रीडिंग और सालाना किलोमीटर देखेगा। ग्राहकों 25% तक की छूट मिल सकती है। डिजिट के ग्राहक टेक-इनेबल्ड वीडियो प्री-इंस्पेक्शन का इस्तेमाल करके 5 मिनट के अंदर इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं और पूरी पॉलिसी लेने की प्रक्रिया 30 मिनट से भी कम समय में पूरा कर सकेंगे।

यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फ़ायदेमंद है जो नियमित रूप से अपनी कार नहीं चलाते, लेकिन फिर भी उन्हें ज़्यादा ड्राइव करने वाले ड्राइवर के बराबर प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। कई मेट्रो और टियर -1 शहरों में यह चलन देखा जा रहा है कि वहां कई लोग रोज़ाना की आवाजाही के लिए खुद की गाड़ी के बजाय सार्वजनिक यातायात या ऑन-डिमांड कैब का इस्तेमाल करते हैं। एक से ज़्यादा गाड़ी रखने वाले लोगों और कम कार चलाने वाले रिटायर्ड लोगों को भी इससे फ़ायदा मिलेगा।

लॉन्च के बारे में बताते हुए, डिजिट इंश्योरेंस के मोटर प्रोडक्ट्स और एक्चुरियल के हेड कुणाल झा ने कहा, "डिजिट को देश में 'पे ऐज़ यू ड्राइव' ऐड-ऑन फीचर शुरू करने पर गर्व है। कंपनी की कस्टमर-फर्स्ट की सोच और टेक्नोलॉजी की समझ ने हमें रिकॉर्ड समय में इस सुविधा को शुरू करने में सक्षम बनाया है। उपयोग पर आधारित इस ऐड-ऑन को शुरू में 10,000 किमी की सीमा के साथ लॉन्च किया गया है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को कम ख़र्च में इंश्योरेंस का फ़ायदा मिल सके। यह सुविधा हमारे पार्टनर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क पर भी मिलेगी, जिनका टियर 2, 3 और 4 शहरों में भी हमारे मोटर बिजनेस में बहुत बड़ा योगदान है।

डिजिट ने मोटर सेगमेंट में 4.5%* का मार्केट-शेयर हासिल किया है और वित्त वर्ष-22 में अपने मोटर बिज़नेस से ग्रॉस रिटेन प्रीमियम में 3,276 करोड़ रुपये कमाए हैं। इसने 3% इंडस्ट्री ग्रोथ के मुकाबले, मोटर सेगमेंट में सालाना 34.6% का ग्रोथ हासिल किया है। कंपनी आज पूरे भारत में 6,000 से अधिक नेटवर्क गैरेज में कैशलेस रिपेअर की सुविधा देती है और वित्त वर्ष-22 में प्राइवेट कारों के लिए 98.2% क्लेम सेटलमेंट रेश्यो अर्जित किया है।

*डिजिट का मार्केट-शेयर बेसिस ग्रॉस रिटेन प्रीमियम जनरल इंश्योरेंस कॉउंसिल की वित्त वर्ष-22 की रिपोर्ट से ली गई है

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close