Auto Expo 2020 : कार प्रेमियों के लिए काम की खबर है। Reliance Jio ने आज ग्रेटर नोएडा में शुरू हुए Auto Expo 2020 में अपनी प्रभावी मौजूदगी दर्ज करा दी है। कारों के इस संसार में जहां देश व दुनिया की एक से बढ़कर एक लग्‍जरी और खूबसूरत कारों का जमावड़ा देखने को मिल रहा है, वहीं जियो ने अपनी लेटेस्‍ट 4G कनेक्टिविटी तकनीक (Connected vehicle echo system) को दुनिया के सामने पेश किया है। इसकी खासियतें जानकर कार प्रेमी बेशक रोमांच से भर उठेंगे। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इसके हाईलाइट्स।

  1. - 4G कनेक्टिविटी पर आधारित इस इको सिस्सटम में डिवाइसेज और प्लेटफॉर्म के साथ डेटा एनालिटिक्स की भी तकनीक प्रर्दशित की गई है।
  2. - आपकी ड्राइविंग अच्छी है या खराब यह अब कनेक्टेड कार आपको बताएगी। डेशकैम के डाटा का विशलेषण कर, ड्राइवर को कार ड्राइव करने में मदद भी करेगी।
  3. - जियो तकनीक से कनेक्टेड कार सड़क पर आने वाले खतरों से भी ड्राइवर को आगाह करेगी ताकी कीमती जिंदगिया बचाई जा सकें। जियो ने इस तकनीक को ‘एडवांस ड्राइवर असिसटेंट सिस्टम’ का नाम दिया है।
  4. - रिलायंस जियो ने ‘ऑनबोर्ड डायग्नॉस्टिक कार कनेक्ट’ नाम का एक डिवाइस भी ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया है। यह कार के ऑन बोर्ड पोर्ट में आसानी से फिट हो जाता है।
  5. - सिम से लैस यह डिवाइस कार को वाई-फाई जोन में बदल देगा। जिससे 8 मोबाइल या अन्य डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं। इसके अलावा कार के मल्टीपल सेंसर्स को भी इस डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है।
  6. - अब आप कार की हर एक हरकत को और उसके रखरखाव के बारे में इन्फॉर्मेशन को अपने मोबाइल पर देख सकेंगे।
  7. - कार में कितना ईंधन बचा है या फिर कार का कोई दरवाजा तो नही खुला इसकी भी जानकारी आप तक आपकी कनेक्टेड कार पहुंचा देगी।
  8. - कार को ट्रेक करना भी अब आसाना हो जाएगा। वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ इन्फोटेनमेंट तो मिलेगा ही।
  9. - रिलायंस जियो की यह तकनीक जियो की 4जी वोल्टी तकनीक पर चलेगी। ट्राई के मुताबिक जियो के 4जी तकनीक की कवरेज देश में सबसे अधिक है।
  10. - कार मालिकों के अलावा इसका फायदा किराए की कारों का बड़ा कारोबार चलाने वाले व्यापारियों को भी होगा। जिन्हें कार की ट्रेकिंग के अलावा उसकी स्पीड, माइलेज का भी ध्यान रखना पड़ता है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket