नई दिल्ली। अब तक कुछ विशेष लोगों के लिए उपलब्ध Tata Tigor Ev अब कमर्शियल यूज के लिए भी लॉन्च हो गई है। टाटा ने बुधवार को अपनी यह इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतार दी और इसे जिस कीमत पर पेश किया गया है उस कीमत पर फिलहाल यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कही जा रही है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक कारों के प्रमोशन को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों के बाद आम आदमी का भी इन कारों में आकर्षण बढ़ा है। हालांकि, फिलहाल यह कारें थोड़ी महंगी हैं और हर किसी के बजट में नहीं समाती। इस बीच टाटा की यह इलेक्ट्रिक कार 9.44 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ पेश हुई है। इसका टॉप मॉडल 13.09 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत के साथ आया है।

इसके वेरिएंट्स और फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने Tigor Ev को 3 वेरिएंट में पेश किया है जिसमें XE+, XM+ और XT+ शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद 213 किमी का सफर कर सकेगी। इस कार पर सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी व अन्य फायदे भी मिलेंगे। इन सब्सिडी का फायदा लेने के बाद ही यह कार 9.44 लाख रुपए एक्स शो-रूम प्राइज पर मिलेगी। दिल्ली में इसके XE+ की एक्स शो-रूम कीमत 13.09 लाख रुपए है वहीं XM+ की 13.26 लाख और XT+ की 13.41 लाख रुपए है। वहीं देश के अन्य राज्यों में इसके XE+ की एक्स शो-रूम कीमत 12.59 लाख रुपए है वहीं XM+ की 12.76 लाख और XT+ की 12.91 लाख रुपए है।

कंपनी ने इसकी रेंज भी बढ़ा है और पहले के 142 किमी के मुकाबले अब यह 213 किमी तक चलेगी। इसका कारण इसका 21.5 किलीवाट का बैटरी पैक है। इसकी 72V, 3-फेज एसी मोटर 41 पीएस की पॉवर और 105 एनएम का टॉर्क पैदा करती है। इसके अलावा कार में दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। इसमें चार्जिंग के दो विकल्प दिए गए हैं। पहला नॉर्मल चार्जिंग है वहीं दूसरा फास्ट चार्जिंग के लिए पोर्ट दिया गया है। हालांकि, फिलहाल यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि इसकी बैटरी चार्ज होने में कितना वक्त लगेगा।

जहां तक इसके लुक की बात है तो इसमें शानदार सिग्नेचर ईवी डिकेल्स दिए गए हैं वहीं आकर्षक फ्रंट ग्रिल भी नजर आती है। कार में स्टायलिश अलॉय हैं और शार्क फिन एंटीना के अलावा एलईडी स्टॉप लैंप दिए गए हैं। इंटिरियल में मामले में इसमें ब्लैक एंड ग्रे कलर का इंटिरियर दिया गया है। हरमन का साउंड सिस्टम लगा है वहीं सिंगर स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके अलावा हाईट एडजस्ट करने वाली सीट्स हैं।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket