पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों की वजह से बहुत से लोगों ने कार लेने पर विचार करना बंद कर दिया है। ऐसे में कार निर्माता कंपनी के लिए अपने नए प्रोडक्ट को मार्केट में उतारना और उसकी बिक्री करना किसी चैलेंज से कम नहीं रह गया है। इसलिए कार निर्माता कंपनी अपने ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल व अन्य विकल्प के साथ सीएनजी व इलेक्ट्रिक कारों की पेशकश भी कर रही है। ऐसे में लोगों का रूझान भी इन इलेक्ट्राॅनिक और सीएनजी कारों की तरफ जा रहा है। ऐसे ही इलेक्ट्रिक कार की नई पेशकश के साथ टेस्ला ने भारतीय बाजार में अपना नया प्रोडक्ट लाॅच किया है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। इस साल 8 जनवरी को देश में कंपनी ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था।

भारत में दूसरी तरफ टेस्ल ने माॅडल 3 इलेक्ट्रिक काॅम्पैक्ट सेडान का चोरी-छिपे ट्रायल शुरू कर दिया है। यहां पर सभी लोग इसके अधिकारिक लाॅन्चिंग की प्रतिक्षा कर रहे हैं। बैंगलोर के एक खरीदार को टेस्ला माॅडल 3 दिया गया है तब से ही इस माॅडल का पता चला है। इस लाल रंग की माॅडल 3 ईवी को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया गया है। माॅडल 3 ईवी को बैंगलोर में डुअल मोटर वेरिएंट में देखा गया है। इसकी एक झलक आप खुद ही नीचे देख सकते हैं। भले ही भारत में यह पहला माॅडल हो लेकिन इसके अलावा देश में टेस्ला के और भी कई माॅडल मौजूद हैं।

टेस्ला माॅडल 3 की कीमत को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं ऐसे में अगर अधिकारिक तौर पर इसकी कीमत की बात करें तो आम इंसान के हिसाब से यह थोड़ी महंगी हो सकती है। कुछ खरीदारों ने पहले ही टेस्ला माॅडल को निजी तौर पर आयात कर लिया है, जिसमें से एक मुकेश अंबानी है और दूसरे प्रशांत रूइया जैसे उद्योगपति शामिल हैं। माॅडल 3 इलेक्ट्रिक वाहन को यहां कंप्लीटली बिल्ट यूनिट रूट के द्वारा बेचा जाएगा। बतादें कि माॅडल 3 को यूएस में 39,990 डाॅलर की शुरूआती कीमत पर बेचा जाता है, जो कि मौजूदा विनिमय दर के अनुसार लगभग 30 लाख रूपए है। वहीं भारत में इसकी कीमत की बात करें तो यह 70 लाख के आस-पास तक हो सकती है।

कितना देगी माइलेज

हर कार खरीदार का एक सवाल यह भी होता है कि उसकी कार कितना माइलेज देगी वहीं अगर इलेक्ट्रिक कार की बात की जाए तो सवाल यही रहेगा की एक बार चार्ज करने के बाद यह कितना चलेगी? टेस्ला माॅडल 3 सिंगल और डुअल मोटर सेटअप दोनों में मौजूद है। इसे एक बार चार्ज करने पर यह 423 किमी तक चल सकती है। इसकी स्पीड की अगर बात करें तो यह 6 सेकेंड में भी कम समय तक 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। टेस्ला माॅडल 3 ईवी का टाॅप वेरिएंट एक बार फुल चार्ज होने पर यह लगभग 586 किमी चलने में सक्षम है, जो मात्र 3 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags