ऑल – न्यू क्लासिक विश्वसनीय युद्ध-पूर्व के युग की ब्रिटिश मोटरसाइकल बनाने की रॉयल एनफील्ड की विरासत में एक नया अध्याय है। इस मोटरसाइकल को पूरी दुनिया के सवारों द्वारा सराहा गया है। क्लासिक की विरासत अत्याधुनिक रॉयल एनफील्ड मॉडल जी2 के साथ सन 1948 में शुरू हुई। यह पहली मोटरसाइकल थी, जिसमें किसी फुल प्रोडक्शन मोटरसाइकल में स्विंगिंग आर्म रियर सस्पेंशन दिया गया था। मॉडल जी2 बहुत भरोसेमंद एवं खूबसूरत था और अत्यधिक लोकप्रिय एवं सन 2008 में लॉन्च हुई क्लासिक 500 एवं क्लासिक 350 के डिज़ाईन के लिए प्रेरणास्रोत बना। सिग्नेचर स्टाइलिंग के विवरण के साथ इसका सहज व खूबसूरत डिज़ाईन नियंत्रणपूर्व एवं आरामदायक राइडिंग के अनुभव तथा भरोसेमंद यूसीई इंजन के साथ लेज़र मोटरसाइक्लिंग प्रेमियों का चहेता बन गया।

रॉयल एनफील्ड 1901 से दृढ़ता, दीर्घायु एवं विश्वसनीयता का प्रतीक है। यह पारंपरिक शिल्प एवं आधुनिक प्रौद्योगिकी का समावेश कर सहज, सामंजस्यपूर्ण क्लासिक मोटरसाईकल बनाने की अपनी विरासत को संरक्षित किए हुए है, ताकि मोटरसाइकल चलाने के उत्तम अनुभव का निर्माण हो। अपने 120 वें साल में, रॉयल एनफील्ड अपनी प्रतिष्ठित मोटरसाइकल, द क्लासिक को नए रूप में प्रस्तुत करते हुए टाईमलेस क्लासिक मोटरसाइकल - ऑल – न्यू रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 लेकर आई है, जो आधुनिक सवारों की अपेक्षाओं के अनुरूप है। क्लासिक की सर्वोत्कृष्ट खूबसूरती एवं आत्मविश्वास को ज्यादा सुगम एवं परिष्कृत राईड के अनुभव के साथ बेहतर बना दिया गया है।

  • रॉयल एनफील्ड ने ऑल – न्यू क्लासिक 350 लॉन्च की - जो समकालीन मोटरसाइकल की सभी खूबियों के साथ सर्वश्रेष्ठ, टाईमलेस एवं रेट्रो स्टाईल्ड है। अब हर अच्छी चीज़ हुई ज्यादा खुशनुमा। पूर्णतः परिष्कृत, सुगम एवं ताजगीभरा राईड का अनुभव।
  • ऑल – न्यू चेसिस के साथ आधुनिक जे-सीरीज़ के इंजन पर आधारित।
  • पांच खूबसूरत वैरिएंट्स में ग्यारह कलरवेज़ के साथ।
  • रु. 184,374 (एक्स-शोरूम, चेन्नई) से शुरू।
  • भारत में टेस्ट राईड और बुकिंग शुरू।

अपने लॉन्च के बाद से ही क्लासिक ऐसी मोटरसाइकल के रूप में उभरी है, जिसने मिडिलवेट मोटरसाइक्लिंग के क्षेत्र को परिभाषित किया है और रॉयल एनफील्ड का पुनरोत्थान कर दुनिया में इस सेगमेंट का नेतृत्व करने के इसके सफर की शुरुआत की। 12 साल और उसके बाद 3 मिलियन से ज्यादा मोटरसाइकल के साथ क्लासिक ने अपनी एक विरासत बना ली है और नई क्लासिक 350 इस विरासत को आगे ले जाने के लिए तैयार है।

क्लासिक की विरासत एवं ऑल – न्यू रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के लॉन्च के बारे में सिद्धार्थ लाल, मैनेजिंग डायरेक्टर, आयशर मोटर्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘2008 में लॉन्च की गई क्लासिक 350 एक आधुनिक एवं सक्षम मोटरसाइकल थी, जो ब्रिटिश मोटरसाइकल उद्योग के सुनहरे दिनों से टाईमलेस पोस्ट - वॉर स्टाइलिंग का प्रतीक थी। विश्वसनीयता के साथ इसकी आकर्षक डिज़ाइन लैंग्वेज़ एवं सहजता ने क्लासिक को पूरी दुनिया में लोकप्रियता दिलाई और इसने मिडिलवेट (250 सी.सी-750 सी.सी) मोटरसाइकल सेगमेंट को परिभाषित किया। हमारे इतिहास में हमने निरंतरता के साथ टाईमलेस, क्लासिक एवं खूबसूरत मोटरसाइकल्स का निर्माण किया, जो उत्तम राईड प्रदान करें, क्लासिक 350 उन्हीं में से एक है ऑल – न्यू क्लासिक 350 में खूबसूरती और आधुनिक एवं परिष्कृत राईड के अनुभव के साथ श्रेष्ठ व टाईमलेस डिज़ाईन समावेश किया गया है। आधुनिक जे-सीरीज़ के इंजन पर ऑल – न्यू चेसिस के साथ निर्मित क्लासिक 350 राईड का अत्यधिक परिष्कृत एवं अतुलनीय अनुभव प्रदान करती है, जिसे हर बार चलाने पर ऐसा महसूस होता है, जैसे आप इसे पहली बार चला रहे हों। हमने मोटरसाइकल के हर पक्ष पर बहुत ध्यान दिया है। हमने इसे खूबसूरत लुक, पार्ट्स एवं टच प्वाईंट्स को परफेक्शन दिया है। साथ ही इसकी राईड की पर्फामेंस अतुलनीय है। इसका उत्तम तरीके से कालिब्रेट किया गया इंजन बहुत स्मूथ है, समझदारी के साथ रेस्पॉन्स देता है एवं दिलचस्प है। यह एक्सेलरेशन के साथ शानदार ग्राउल प्रदान करता है। ऑल – न्यू चेसिस हैंडलिंग के वक्त अपार आत्मविश्वास प्रदान करता है और यह मोड़ वाले किनारों एवं ट्रैफिक की तंग स्थितियों में भी अच्छी तरह संचालित होता है। क्लासिक बेहतरीन सीटिंग एवं सस्पेंशन और शानदार इर्गोनोमिक्स के साथ सबसे आरामदायक राईड प्रदान करती है। यह मोटरसाइकल बिना किसी संदेह के अपनी श्रेणी में अग्रणी है और राईड करने में आनंददायक एवं अभूतपूर्व रूप से रिफाईंड है। हमें विश्वास है कि अभूतपूर्व रूप से रिफाईंड क्लासिक 350 एक बार फिर दुनिया में मिड-साईज़ मोटरसाइकल स्पेस को नई परिभाषा देगी।’

पिछले सालों में क्लासिक की सफलता को याद करते हुए और इस लॉन्च के बारे में बोलते हुए बी गोविंदराजन, एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, रॉयल एनफील्ड ने कहा, ‘‘क्लासिक भारत में मिडिलवेट सेगमेंट के विकास व विस्तार में एक बड़े कैटालिस्ट का काम करती रही है। यह दुनिया में युवाओं एवं अनुभवी राईडर्स के बीच लेज़र राईडिंग की संस्कृति के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है। ऑल – न्यू क्लासिक 350 इस विरासत को आगे ले जा रही है, और यह राईड के पूर्णतः आधुनिक एवं नव अनुभव के साथ वही परिचित टाईमलेस डिज़ाईन लैंग्वेज़ प्रतिबिंबित करने के लिए बनाई गई है। पूर्ण रूप से रेट्रो अपील बनाए रखते हुए नई क्लासिक 350 का उद्देश्य अपने नए प्रीमियम फिट एवं फिनिश, ग्राउंड-अप चेसिस एवं इंजन और सर्वश्रेष्ठ राईड एवं हैंडलिंग के साथ अपनी विरासत को आगे ले जाना है। मिडिलवेट मोटरसाइकल सेगमेंट पर अपने तीक्ष्ण केंद्रण एवं भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में प्रीमियमाईज़ेशन के ट्रेंड में हमारे दृढ़ विश्वास के साथ हमें यकीन है कि नई क्लासिक 350 हमारी वृद्धि एवं हमारी महत्वाकांक्षाओं को प्रेरित करेगी।’’

हाल ही में मीटियर पर आधुनिक व दुनिया में सराहे गए 349सीसी के एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन द्वारा पॉवर्ड, ऑल – न्यू क्लासिक 350 की राईड में कम्फर्ट, स्मूथनेस एवं रिफाईनमेंट का बेहतरीन मिश्रण मिलता है। 349सीसी के फ्यूल इंजेक्टेड, एयर/ आयल कूल्ड इंजन के साथ क्लासिक 6100 आरपीएम पर 20.2 बीएचपी की पॉवर एवं 4000आरपीएम पर 27न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करती है, जिससे बैंड में दमदार लो-एंड ग्रंट एवं सुपर स्मूथ लीनियर पॉवर डिलीवरी प्राप्त होती है और राईड सुगम व मजेदार बनती है। वाइब्रेशंस को कम करने वाले प्राइमरी बैलेंसर शाफ्ट के साथ नई क्लासिक सड़क पर स्मूथ एवं संतुलित महसूस होती है। इसमें गियर की शिफ्टिंग क्रिस्प और स्मूथ है। इसका ऑप्टिमाइस्ड 5-स्पीड गियरबॉक्स मजबूत इन-सिटी एक्सलेरेशन प्रदान करता है और क्रूज़िंग स्पीड पर आरामदायक स्पीड मिलती है। रॉयल एनफील्ड प्रेमियों के लिए खुशी की बात है कि नई क्लासिक 350 में इग्ज़ाॅस्ट नोट का वही अनमिस्टेकेबल थंप मौजूद है।

यह भारत एवं यूके में रॉयल एनफील्ड के दो अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी सेंटर्स में स्थित डिज़ाइनर्स एवं इंजीनियर्स की प्रतिभाशाली टीमों द्वारा डिज़ाइन व विकसित की गई है। ऑल – न्यू क्लासिक 350 में राईड का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है। इसका ऑल – न्यू चेसिस बेहतर कम्फर्ट एवं मैन्योवरेबिलिटी के लिए बनाया गया है। ज्यादा मजबूत डिज़ाइन किया गया यह चेसिस मोड़ पर तेज स्पीड पर ज्यादा आत्मविश्वास प्रदान करता है और सीधी सड़क पर यह ज्यादा संतुलित एवं स्थिर महसूस होती है। फ्रंट एवं रियर सस्पेंशन को ज्यादा आरामदायक सैडल टाईम के लिए विकसित किया गया है। राईड की बेहतर इर्गोनोमिक्स एवं आत्मविश्वास से पूर्ण ब्रेकिंग के साथ, क्लासिक ज्यादा चुस्त एवं रिस्पॉन्सिव महसूस होती है और हर बार राईड के अनुभव को और ज्यादा उत्तम बना देती है।

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 5 नए व आकर्षक वैरिएंट्स में 11 कलरवेज़ के साथ उपलब्ध है। इसमें रेडिच सीरीज़, हैलस्योन सीरीज़, क्लासिक सिग्नल्स, डार्क सीरीज़ एवं क्लासिक क्रोम हैं।

क्लासिक क्रोम -प्रीमियम स्टैंडआउट एडिशन, क्लासिक क्रोम सीरीज़ 1950 की ब्रिटिश मोटरसाइकल का बेहतरीन लुक एवं फील प्रतिबिंबित करती है। यह ड्युअल टोन कलर टैंक्स में दो कलरवेज़- क्रोम रेड एवं क्रोम ब्रोंज़ में उपलब्ध है। क्रोम सीरीज़ में अतीत के असली प्रतीक चिन्ह के साथ आकर्षक टैंक बैज हैं, जो 1950 की रॉयल एनफील्ड की शोभा बढ़ाते थे।

क्लासिक डार्क सीरीज़ एक युवा, शहरी एवं कस्टम क्लासिक 350 है और यह स्टेल्थ ब्लैक और गनमैटल ग्रे कलरवेज़ में आती है। इन मोटरसाइकल्स में ऑयल व्हील एवं ट्यूबलेस टायर हैं।

क्लासिक सिग्नल्स सीरीज़ मार्श ग्रे एवं डेज़र्ट सैंड में उपलब्ध है। यह सेना के साथ रॉयल एनफील्ड के गठबंधन का जश्न मनाती है। इनमें से हर मोटरसाइकल में बैज और ग्राफिक्स हैं और इस पर एक अद्वितीय नंबर है, जो टैंक पर छपा है।

हैलस्योन सीरीज़ अपने नाम के अनुरूप क्लासिक की विरासत का जश्न मनाती है और गौरवशाली रेट्रो क्लासिक लुक को प्रतिबिंबित करती है। यह ग्रीन, ग्रे एवं ब्लैक कलरवे में उपलब्ध है।

क्लासिक 350 रेडिच अतीत के असली क्लासिक्स से प्रेरित है और यह सिंगल टैंक कलर्स - रेडिच ग्रेएवं रेडिच सेज़ ग्रीन में ब्लैक आउट कंपोनेंट्स के साथ मिलेगी।

इसके सभी वैरिएंट्स में ड्युअल चैनल एबीएस एवं ड्युअल डिस्क ब्रेक्स हैं, इसके अलावा रेडिच वैरिएंट में सिंगल चैनल एबीएस और फ्रंट में डिस्क ब्रेक हैं।

आॅल न्यू क्लासिक 350 का फार्म एवं फैक्टर अपनी टाईमलेस खूबसूरती एवं सुंदरता को बरकरार रखता है, लेकिन इस मोटरसाइकल का हर पहलू ब्रांड न्यू है। क्लासिक 350 में अब रिफ्रेश्ड लुक एवं ऑल -प्रीमियम फिट व फिनिश है। इसकी सिग्नेचर पोस्ट वार ब्रिटिश मोटरसाइकल स्टाइलिंग, फ्रंट से लेकर टेल तक बहती रेखाओं द्वारा आकर्षक बनता विज़्युअल सामंजस्य, क्लासिक 350 को एक विज़्युअल ट्रीट बनाते हैं। इस मोटरसाइकल में खास ट्रियर ड्राप शेप्ड टैंक और क्लासिक रॉयल एनफील्ड कैस्केट है, जिसमें सिग्नेचर स्टाइल ‘टाईगर लैंप्स - पायलट लाईट्स के साथ एक नया हेडलैंप है, जो 1954 से रॉयल एनफील्ड मोटरसाईकल की एक स्थायी विशेषता है।

ज्यादा लंबे समय तक आरामदायक सवारी के लिए नई क्लासिक में नई व चैड़ी सीट एवं सॉफ्ट फोम कुशन की पैडिंग है। ब्रांड न्यू हैंडल बार के साथ इसकी राईडिंग की पोज़िशन को थोड़ा सा बदला गया है ताकि क्लासिक की परिचित फीलिंग बनाए रखते हुए कम्फर्ट बढ़ाया जा सके। नए डिजि-एनालोग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक एलसीडी इन्फो पैनल के साथ इसे आधुनिक टच दिया गया है। हैंडलबार के नीचे एक यूएसबी चार्जिंग प्वाईंट दिया गया है, ताकि गतिशील रहते हुए तीव्र चार्जिंग की सुविधा मिले। क्रोम वैरिएंट में मेक इट योर्स एक्सेसरी - एमआईवाई के रूप में टर्न-बाय-टर्न ट्रिपर नैविगेशन पोड उपलब्ध है। एमआईवाई रॉयल एनफील्ड का एक अद्वितीय टूल है, जो आत्माभिव्यक्ति को प्रेरित करता है और राईडर्स को अपनी मोटरसाइकल को पर्सनलाईज़ एवं कस्टमाईज़ करना संभव बनाता है।

नई क्लासिक 350 असली मोटरसाइकल एक्सेसरीज़ की विस्तृत श्रृंखला के साथ उपलब्ध होगी, जो इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन व विकसित की गई हैं। ये कम्फर्ट, यूटिलिटी एवं स्टाइल बढ़ाएंगी। क्लासिक 350 के लिए नई एक्सेसरीज़ की श्रृंखला उद्देश्य पर आधारित है और इसमें 35 बिस्पोक विकल्प हैं, जो विशेष थीम्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ताकि राईडर अपनी पसंद के अनुरूप मोटरसाइकल का फॉर्म एवं फंक्शन बढ़ा सकें। रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकल एक्सेसरीज़ के साथ 3 साल की विस्तृत वारंटी मिलती है और ये मोटरसाइकल के साथ डिज़ाइन, विकसित और सर्टिफाईड की गई हैं। और ज्यादा व्यक्तिगत आत्माभिव्यक्ति के लिए राइडिंग गियर का संग्रह उपलब्ध है, जिसमें हेलमेट, टी-शर्ट, एवं लाईफ स्टाइल एक्सेसरीज़ शामिल हैं, जिनका डिज़ाइन क्लासिक 350 से प्रेरित है।

ऑल – न्यू क्लासिक 350 रॉयल एनफील्ड के पोर्टफोलियो में आधुनिक क्लासिक की लीजेंड को आगे बढ़ाती है। इस मोटरसाइकल का विश्वसनीय, टाईमलेस डिज़ाईन मोटरसाइकल प्रेमियों को प्रेरित करेगा, जबकि इसकी इर्गोनोमिक्स एवं रिफाइनमेंट हर बार सैडल पर बैठते ही राइडर के उत्साह को बढ़ा देगा।

रेडिच को छोड़कर नई क्लासिक 350 के सभी वैरिएंट्स की टेस्ट राईड एवं बुकिंग आज से भारत की सभी डीलरशिप्स पर शुरू हो जाएंगी। रेडिच सीरीज़ अक्टूबर, 2021 से स्टोर्स में उपलब्ध होगी। नई क्लासिक 350 रेडिच के लिए 1,84,374 रु., हैलस्योन सीरीज़ के लिए 1,93,123 रु., क्लासिक सिग्नल्स के लिए 2,04,367 रु., डार्क सीरीज़ के लिए 2,11,465 रु. और क्लासिक क्रोम के लिए 2,15,118 रु. के शुरुआती मूल्य में उपलब्ध होगी (सभी एक्सशोरूम, चेन्नई मूल्य)।

ग्राहक रॉयल एनफील्ड ऐप द्वारा, कंपनी की वेबसाईट https://www.royalenfield.com/ द्वारा या नज़दीकी रॉयल एनफील्ड स्टोर पर जाकर टेस्ट राईड देख व बुक कर सकते हैं और अपनी ऑल – न्यू क्लासिक 350 का ऑर्डर दे सकते हैं व कस्टमाईज़ कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey