अहमदाबाद। साइबर स्पेस में मोबाइल तकनीक 4जी से 5जी में बदलाव के साथ ही इंटरनेट स्पीड 10 गुना बढ जाएगी। इससे अपलोड, डाउनलोड व बफरिंग चंद सेकंड में होगी वहीं व्हॉट्सऐप कॉलिंग की क्वालिटी भी श्रेष्ठ हो जाएगी। गुजरात सहित देश के एक दर्जन से अधिक शहरों में इसका ट्रायल किया गया, अहमदाबाद में इसे लांच कर दिया गया है, जल्द इसकी सेवाएं शुरू की जाएंगी।

केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद अहमदाबाद, गांधीनगर सहित देश के अन्य करीब एक दर्जन शहरों में 5 जी नेटवर्क का ट्रायल किया गया, बताया जाता है कि अहमदाबाद में एक निजी इंटरनेट सर्विस प्रदाता कंपनी ने 5जी लांच कर दिया है संभवत: अगले माह स्पेक्ट्रम की नीलामी के साथ ही अहमदाबाद सहित अन्य शहरों को मोबाइल तकनीक के मामले में दुनिया से कदम से कदम मिलाने का मौका मिल जाएगा। खेडा से भाजपा सांसद देवूसिंह चौहाण ने एक ट्वीट कर प्रदेशवासियों को इसकी बधाई भी दी।

जानकारी के अनुसार प्रथम चरण में देश के 13 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की जाएगी। केंद्रीय सूचना मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गत 19 मई को आईआईटी मद्रास में सफलतापूर्वक कॉल कर इसका परीक्षण कर लिया है, चुने हुए शहरों में इस साल के मध्य में 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना है। अहमदाबाद में निजी इंटरनेट सर्विस प्रदाता कंपनी अब सरकार की ओर से हरी झंडी का इंतजार कर रही है।

भारत में अभी तक 5जी को लेकर कई कल्पनाएं थीं लेकिन इसके सफल प्रयोग के बाद अब माना जा रहा है कि भारत दुनिया के उन देशों में जल्द शामिल हो जाएगा जहां 5 जी नेटवर्क सुविधाएं उपलब्ध हैं। 5जी नेटवर्क आने के बाद मोबाइल की दुनिया तो बदलेगी ही साथ ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी ऑनलाइन सुविधाओं की कार्यप्रणाली में भी गुणवत्ता व स्पीड आऐगी।

मसलन रेल टिकट बुकिंग कराने वालों को इसका सबसे अधिक लाभ होगा जो इंटरनेट स्पीड के अभाव में तत्काल टिकट बुक नहीं करा पाते हैं। दूसरी सबसे बडी सुविधा उन लोगों को होगी जो व्हॉट्सऐप कॉल करते हैं, अब उनहें कमजोर नेटवर्क के कारण कॉल ड्रॉप व स्ट्रीमिंग की समस्या से नहीं जूझना पडेगा। वर्चुअल रियल्टी कई क्षेत्रों में इसकी धमक होगी। गेमिंग की दुनिया बदलेगी। साथ ही शैक्षणिक सेवाएं और स्वास्थ्य सेवाओं में बदलाव के साथ कृषि क्षेत्र में ड्रोन आदि का इस्तेमाल आसान होगा।

क्या है 5G सर्विस

इंटरनेट नेटवर्क की पांचवीं जेनरेशन को 5G कहा जाता । यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, जो तरंगों के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस उप्लब्ध कराती है। इसकी खासियत यह है कि 4G की तुलना में बेहद कम एरिया कवरेज में ज्यादा से ज्यादा लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रदान करती है। यह वह अधिकतम 20 गीगा बाइट्स प्रति सेकंड की स्पीड दे सकती है। जबकि औसत रुप से 100 प्लस मेगा बाइट्स स्पीड मिलती है। और 5G में 4G की तुलना में 100

इन 13 शहरों में होगा 5 जी नेटवर्क

भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। टेलीकॉम विभाग की मानें तो 5G सेवाओं को पहले चरण में अहमदाबाद, गांधीनगर, जामनगर, दिल्ली, गुरुग्राम, लखनऊ, बैंगलोर, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद,पुणे जैसे शहरों में शुरू किया जाए सकेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close