Useful Tips For Two-Wheeler: देश में दोपहिया वाहन चालकों की संख्या कार चालकों से ज्यादा है। भारत में हर महीने बड़ी मात्रा में बाइक और स्कूटर की खरीद-बिक्री होती है। लोग शहरों से लेकर गांवों तक जाने के लिए बाइक और स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं। दोपहिया वाहनों का पेट्रोल टैंक छोटा होता है। इसलिए लगातार पेट्रोल डलवाना पड़ता है। कई बार बीच सड़क पर पेट्रोल खत्म हो जाता है। ऐसे में बाइक को धक्का लगाना पड़ता है। अगर आप ऐसी परिस्थिति में फंस जाएं तो कैसे पेट्रोल पंप तक पहुंच सकते हैं। इसके बारे में हम आपको खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

चोक का इस्तेमाल

ज्यादातर बाइक्स में चोक सिस्टम होता है। इसमें कुछ पेट्रोल रहता है। हालांकि ज्यादा नहीं, इस पेट्रोल से आप बाइक स्टार्ट कर सकते हैं और पास के पेट्रोल पंप पर जा सकते हैं। हालांकि कई नई बाइक्स में यह सिस्टम नहीं आता है।

बाइक को साइड स्टैंड पर रखें

पेट्रोल खत्म होने के बाद भी बाइक के टैंक में कुछ पेट्रोल होता है, लेकिन यह इंजन तक नहीं पहुंच पाता। ऐसे में आपको अपनी बाइक को कुछ मिनट के लिए साइड स्टैंड पर रख देना चाहिए। इससे पेट्रोल इंजन तक पहुंच जाएगा और बाइक स्टार्ट हो जाएगी।

ईंधन टैंक में दबाव बनाएं

आप भी ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाता है, तो पेट्रोल टैंक खोलकर उसमें फूंक मार कर बंद कर दें। इससे बाइक के फ्यूल को इंजन तक पहुंचने और बाइक स्टार्ट करने में मदद मिलती है।

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close