नई दिल्ली। हर साल दुनिया के साथ भारत में भी लाखों कारें बिकती हैं और कार खरीददारों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां उनके फीचर्स के साथ रंगों को भी महत्व देती हैं। वैसे तो दुनिया रंग-बिरंगी है और हर शख्स का कोई पसंदीदा रंग होता है लेकिन जब कार खरीदने की बारी आती है तो मामला थोड़ा अलग हो जाता है।

दुनिया में 2018 में लाखों कारें बिकी होंगी लेकिन उनमें सबसे ज्यादा जिस रंग की कार बिकी वो रंग आपको हैरान कर देगा। खबरों के अनुसार कार खरीदने वाले भारतीयों का सबसे पसंदीदा रंग सफेद रहा। 43 प्रतिशत ग्राहकों ने 2018 में सफेद रंग की कार खरीदी।

यह बात पेंट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बीएएसएफ ने अपनी रिपोर्ट में कही है। बीएएसएफ की कोटिंग्स विभाग की "बीएएसएफ कलर रिपोर्ट फॉर आटोमोटिव ओईएम कोटिंग्स" रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल लोगों ने सबसे ज्यादा सफेद रंग की कार खरीदी वहीं दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: ग्रे और सिल्वर रंग की धूम रही। 15-15 प्रतिशत खरीदारों ने इन रंगों को पसंद किया।

अन्य लोकप्रिय रंगों में लाल (9 प्रतिशत), नीला (सात प्रतिशत) रहे जबकि काले रंग को सिर्फ तीन प्रतिशत खरीदारों ने पसंद किया।

बीएएसएफ के डिजाइन विभाग की प्रमुख (एशिया प्रशांत) चिहारु मतसुहारा ने कहा कि सफेद रंग की छोटी कारें भारतीय उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं। ग्राहक गर्मी के मौसम को देखते हुए सफेद लेना पसंद करते हैं क्योंकि यह आसानी से गर्म नहीं होती है। उन्होंने कहा कि इसकी दूसरी वजह सफेद रंग की ग्राहकों के बीच शानदार छवि भी है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कार का यह रंग हर सेगमेंट में पसंद किया गया। फिर चाहे वो एसयूवी श्रेणी हो या फिर हैचबेक। ग्राहकों ने हर श्रेणी में सबसे ज्यादा सफेद रंग को ही पसंद किया है और रिपोर्ट के अनुसार 41 प्रतिशत नए ग्राहकों ने इसे सफेद रंग चुनना पसंद किया।

Posted By:

  • Font Size
  • Close