मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। Bharti Airtel Tariff Plans : Bharti Airtel कंपनी के कस्‍टमर्स के लिए यह जरूरी खबर है। कंपनी ने अपनी रिचार्ज प्‍लान की दरें बढ़ा दी हैं। यह बढ़ोतरी प्री-पेड प्‍लान यूजर्स के लिए है। नई दरें 3 दिसंबर, मंगलवार से लागू होंगी। एयरटेल ने अपनी prepaid services के लिए टैरिफ प्‍लान रिवाइज किया है। कंपनी का यह नया निर्णय संडे को वोडाफोन-आइडिया के प्रीपेड प्‍लान्‍स अपडेट किए जाने के ऐलान के बाद सामने आया है। जबकि रिलायंस जियो ने भी अपने प्‍लान्‍स के रेट बढ़ाने की घोषणा की है, हालांकि इसके नए टैरिफ की डिटेल अभी सामने नहीं आई है। टेलीकॉम सेक्‍टर में इन बड़ी कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्‍लान के रेट बढ़ाने जाने के बाद से जहां ग्राहकों की जेब पर अतिरिक्‍त भार आएगा, वहीं इस सेक्‍टर में भी हलचल बढ़ेगी। आइये समझते हैं कि इस बदलाव के बाद पहले और अब की सर्विस और खर्च में क्‍या अंतर आएगा।

- जिन प्‍लान में बदलाव हुआ है वे 19 रुपए और 2,398 रुपए के बीच के हैं। इन प्‍लान्‍स में unlimited voice calling सपोर्ट के साथ ही SMS messages और data allocation का ऑफर दिया जाता है।

- एयरटेल की ही तरह, वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस जियो भी अपने टैरिफ बढ़ाने जा रहे हैं। यह बढ़ोतरी 40 प्रतिशत तक की हो सकती है। जियो इसके लिए एक ऑल इन वन प्‍लान All-in-One लेकर आ रहा है, जो कि प्रीपेड प्‍लान होगा।

- एयरटेल ने प्रेस रिलीज में बताया है कि अपडेटेड प्री-पेड प्‍लान्‍स में जो बढ़े हुए टैरिफ में 50 पैसे प्रतिदिन से लेकर 2.85 रुपए प्रतिदिन की रेंज के हिसाब से होंगे।

- इस नए अपडेट के बाद ग्राहकों को मिलने वाले फायदे में कोई खास बदलाव नहीं आएगा, जो कंपनी अक्‍सर अपने कस्‍टमर्स को ऑफर करती रहती थी।

- इस अपडेशन का मतलब यह हुआ कि एयरटेल की ओर से अभी भी कुछ ऑफर जारी रहेंगे। एयरटेल के रिवाइज्‍ड प्री-पेड प्‍लान्‍स में एंटीवायरस प्रोटेक्‍शन और डिवाइस प्रोटेक्‍शन बंडल्‍स की सुविधा मिलती रहेगी।

- नए रिवीजन के मुताबिक एयरटेल ने कुछ पापुलर अनलिमिटेड प्री-पेड प्‍लान को भी अपडेट किया है। इसमें 129 रुपए, 169 रुपए, 249 रुपए और 448 रुपए के प्‍लान शामिल हैं।

- लांग टर्म प्री-पेड प्‍लान में भी अपडेशन हुआ है। इनमें 998 रुपए और 1699 रुपए जैसे प्‍लान शामिल हैं। इन प्‍लान्‍स में unlimited voice calls, data bundle और SMS message की सुविधाएं शामिल हैं जो कि 365 दिनों के लिए वैलिड हैं।

Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea Plans : कितना बढ़ा आपका मोबाइल बिल, जानने के लिए यह खबर जरूर पढ़ें

- एयरटेल के नए पोर्टफोलियो में 19 रुपए वाला प्री-पेड प्‍लान सबसे सस्‍ते ऑप्‍शन के रूप में है। इसमें भी unlimited voice calling की सुविधा है लेकिन डेटा बेनेफिट लिमिटेड है। इस प्‍लान में दो दिनों के लिए 150MB data और 100 SMS messages का ऑफर है।

- ऐसा ही एक और प्‍लान है जो कि 200MB data allocation का ऑफर देता है। 129 रुपए वाले प्‍लान की तरह ही इसमें भी unlimited voice calls, 300 SMS messages प्रतिदिन मिलेंगे। इसके अलावा 28 दिनों के लिए 2GB data के ऑफर को रिवाइज करके 148 रुपए वाले प्‍लान में शामिल किया गया है।

- 249 रुपए वाले प्‍लान को भी अब बढ़ाकर 298 रुपए का कर दिया गया है।

- लॉन्‍ग टर्म वाले प्‍लान को लेने वाले ग्राहकों के लिए एयरटेल ने 998 रुपए वाले प्‍लान को बढ़ाकर 1498 रुपए का कर दिया है। इसमें 356 दिनों के लिए unlimited voice calling, 3,600 SMS messages और 24GB data allocation मिलेगा।

- इसी तरह 1699 रुपए वाले प्‍लान को भी अब बढ़ाकर 2398 रुपए का कर दिया गया है। इसमें 365 दिनों के लिए प्रतिदिन unlimited voice calling, 100 SMS messages और 1.5GB data मिलेगा।

Posted By: Navodit Saktawat