निर्पेन्द्र यादव / वरिष्ठ विश्लेषक / स्वस्तिका इंवेस्टमार्ट

कुछ अमेरिकी राज्यों में कोरोनोवायरस संक्रमण में वृद्धि और अमेरिकी क्रूड उत्पादन में सुधार के संकेत के बावजूद, तेल की कीमतों में निचले स्तर से सुधार दर्ज किया गया है, लेकिन घरेलू वायदा मे भाव 4 प्रतिशत साप्ताहिक मंदी के साथ 2950 रुपये प्रति बैरल पर रहे। कोरोनोवायरस के उतार-चढ़ाव के बारे में चिंता के बाद भी कच्चे तेल की कीमतों मे सुधार हुआ है। अमेरिका मे कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर भी यह संकेत है कि अमेरिकी कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ेगा, जो इसकी कीमतों में ऊपरी स्तर पर दबाव डाल सकता है। चीन,यूरोप और अमेरिका में यातायात में एक मजबूत शुरुआत दिखाने वाले आकड़ों ने ईंधन की मांग में सुधार की ओर इशारा किया है। पिछले कुछ हफ्तों में शंघाई में भीड़ पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में अधिक रही, जबकि मास्को में यातायात पिछले कई स्तर पर वापस सामान्य हो गया है।

दक्षिणी अमेरिकी राज्यों, भारत, ब्राज़ील और मैक्सिको में कोवीड-19 संक्रमणों में एक आशंका है जो कि तेल की मांग को प्रभावित कर सकते है। वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण भी खराब हो गया है और अधिकांश अर्थशास्त्रियों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष आईएमएफ़ ( आईएमएफ़ ) के मुताबिक मंदी के दौर से गुजरने की संभावना पहले की भविष्यवाणी की तुलना में अधिक गहरा गई है। आईएमएफ़ ने कहा कि उसे अब उम्मीद है कि अप्रैल में अनुमानित 3.0 प्रतिशत की तुलना में 2020 में वैश्विक उत्पादन 4.9 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। डलास फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा शीर्ष अमेरिकी तेल और गैस उत्पादक क्षेत्र में अधिकारियों के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि आधे से अधिक अधिकारियों ने जुलाई के अंत तक कुछ उत्पादन फिर से शुरू करने की उम्मीद में कटौती की है।

सर्वेक्षण में लगभग एक तिहाई ने कहा कि अधिकांश उत्पादकों को बहाल करने के लिए डब्ल्यूटीआई कच्चा तेल को 36 डॉलर और 41 डॉलर प्रति बैरल के बीच होना चाहिए। एक अन्य 27% ने कहा कि कीमतों को 41 डॉलर और 45 डॉलर प्रति बैरल के बीच होना चाहिए।

तकनीकी विश्लेषण : घरेलू वायदा कच्चे तेल के भाव मेंं इस सप्ताह तेज़ी रहने की सम्भावना है। इसमें 2680 रुपये प्रति बैरल पर सपोर्ट और 3170 रुपये प्रति बैरल पर प्रतिरोध है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना