Fortune Businessperson of the Year 2019 list: माइक्रोसाफ्ट के CEO सत्य नडेला को फार्च्यून बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना गया है। फार्च्यून ने बुधवार को यह लिस्ट जारी की। लिस्ट में भारतीय मूल के नडेला के अलावा मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और अरिस्ता के प्रमुख जयश्री उल्लाल भी शामिल हैं। हर साल जारी होने वाली इस लिस्ट दुनिया के 20 ऐसे बिजनेस लीडर्स को शामिल किया जाता है, जिन्होंने बड़े टारगेट हासिल किए हैं, अपनी कंपनी को बुरी स्थिति से उभारा है और समस्याओं के रचनात्मक हल खोजे हैं। नडेला साल 2014 से माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं।

फार्च्यून की ओर जानकारी दी गई कि राजनीतिक उथल-पुथल वाले इस साल में माइक्रोसाफ्ट ने प्रोग्रेस बनाए रखी। कंपनी की इस कायमाबी में नडेला के नेतृत्व ने अहम भूमिका निभाई है। मैग्जीन ने नडेला की तारीफ करते हुए लिखा गया है कि 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने उन्हें इस पद के लिए चुना तो कई लोगों को आश्चर्य हुआ था, क्योंकि वे सिर्फ एक कम्प्यूटर साइंस इंजीनियर थे। वह बिल गेट्स की तरह संस्थापक नहीं थे और न ही स्टीव बाल्मर की तरह सेल्स के क्षेत्र का बड़ा नाम थे। और तो और उन्होंने कभी फाइनेंस सेक्टर में भी काम नहीं किया था। इसके बावजूद नडेला ने कंपनी को आगे ले जाने में निर्णायक भूमिका निभाई है।

सूची के अन्य नाम

  • सत्या नडेला के अलावा मास्टरकार्ड के अजय बंगा को लिस्ट में आठवां स्थान मिला है। उल्लाल 18वें पायदान पर रही हैं। बंगा के बारे में लिखा गया है कि उनके नेतृत्व में मास्टरकार्ड ने शानदार प्रदर्शन किया है। कंपनी लोकप्रिय हुई और लंदन स्थित स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध इस कंपनी के स्टॉक इस वर्ष अब तक 40 फीसदी चढ़ चुके हैं।
  • इसीतरह उल्लाल की तारीफ में मैग्जीन ने लिखा है कि उनके नेतृत्व में ईथरनेट स्विच और ओपन सोर्स क्लाउड सॉफ्टवेयर के मामले में अरिस्ता मार्केट लीडर बनकर उभरी है।

Posted By: Arvind Dubey