Gold Rate Today : भारत में गुरुवार को जब करवा चौथ की तैयारियां चल रही थीं, तभी ब्रिटेन में ब्रेक्जिट डील से जुड़ी बड़ी खबर आई और नतीजन सोने के दाम तेजी से घट गए। गुरुवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऐलान किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने एक "शानदार" नए ब्रेक्सिट सौदे पर सहमति प्रदान कर दी है। इसके बाद सोने के दाम में 0.50% की गिरावट आ गई और यह ₹38,030 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी में भी यही ट्रेंड रहा और 0.26% की गिरावट के साथ यह ₹45,110 प्रति किलो बिकी। बता दें, भारत में सोने के दाम पिछले दिनों में लगातार गिरे हैं। पिछले महीने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम ₹40,000 पार कर गए थे। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गुरुवार को सोना 0.40% सस्ता होकर $1,488 प्रति औंस पर रहा।

अभी और सस्ता होने की उम्मीद

जानकारों का कहना है कि सोना अभी और सस्ता हो सकता है, क्योंकि कमजोर अमेरिकी कंज्यूमर आंकड़ों के बाद फेडरल रिजर्व की अगली पॉलिसी बैठक में ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए हैं। ऐसा हुआ तो भारत के त्योहारी सीजन में बड़ा फायदा होगा।

डॉलर के मुकाबले रुपए में उतार चढ़ाव

गुरुवार को कारोबार की शुरुआत में रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला।। डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की तेजी के साथ 71.38 रुपए के स्तर पर रहा। हालांकि बाद में यह स्तर घटकर 71.11 रुपए प्रति डॉलर रह गया। इससे पहले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की मजबूती के साथ 71.44 रुपए पर बंद हुआ था।

Posted By: Arvind Dubey