नई दिल्ली। सोने और चांदी के दामों में सोमवार को उछाल रहा। शुक्रवार को जो सोने के दाम ₹37,503 रुपए प्रति 10 ग्राम थे, वो सोमवार को 1.7 फीसदी बढ़त के साथ ₹38,163 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। भारत में 24 कैरेट सोने के दाम 460 रुपए की बढ़त के साथ 38,860 रुपए रहे। वहीं चांदी के दामों में 3 फीसदी का उछाल रहा और यह ₹1,326 रुपए बढ़कर ₹47,087 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई।

इसके पीछे दो बड़े कारण बताए जा रहे हैं। पहला सउदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के दो संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमले और दूसरा - डॉलर के मुकाबले रुपए का कमजोर होना। सउदी अरब के घटनाक्रम के लिए अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया है और इस तरह तनाव बढ़ गया है। साथ ही इसके बाद वैश्विक स्तर पर तेल के दाम बढ़ गए हैं।

सउदी अरब के घटनाक्रम को लेकर जानकारों के विश्लेषण है कि यदि इन संयंत्रों में प्रोडक्शन जल्दी शुरू नहीं हुआ तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे के दाम और बढ़ेंगे। इसका असर विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ा।

68 पैसे टूटा पैसा, 71.60 पर पहुंचा

सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 68 पैसे टूटकर 71.60 रुपए प्रति डॉलर पर रहा। कच्चे तेल के मामले में भारत पूरी तरह से दूसरे देशों पर निर्भर है, इसलिए आशंका जताई गई है कि आने वाले कुछ दिन रुपए के लिए मुश्किल भरे रह सकते हैं। बता दें, यूएई के बाद भारत के लिए सउदी अरब कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा सप्लायर है।

यह भी पढ़ें: 141 दिन बाद शनि होंगे मार्गी, जानिए आपकी राशि पर क्या होगा इसका असर