नई दिल्ली के कोटला मुबारकपुर में इलेक्ट्रिकल कम्युनिटी के लिए यह दिवाली बहुत ही खास रही। एमसीबी, आरसीसीबी और डीबी बनाने वाली अग्रणी कंपनी IndoAsian ने पारंपरिक भारतीय व्यापार को सशक्त बनाने के लिए भारत के पहले इलेक्ट्रिकल फेस्टिवल की शुरुआत की। Legrand Group का भारतीय मूल ब्रांड IndoAsian ने कोटला इलेक्ट्रिकल शॉपिंग कार्निवल का आयोजन किया। इसका मकसद कोटला मुबारकपुर इलेक्ट्रिकल मार्केट के खुदरा विक्रेताओं की समस्याओं का हल निकालना था। इसके के लिए IndoAsian ने खुद को एक सप्ताह के लिए समर्पित कर दिया। बता दें कि इलेक्ट्रिकल कम्युनिटी काफी समय से स्वच्छता की कमी, भारी ट्रैफिक और पार्किंग की अनुपलब्धता जैसी समस्याओं का सामना कर रही है। यही नहीं, उनके मुताबिक ऑनलाइन मार्केट की वजह से भी उनकी बिक्री में दिक्कतें आई हैं।

त्योहारी सीजन के दौरान अनावश्यक अव्यवस्था और कई बधाएं देखने को मिलती है। हालांकि, IndoAsian एक ऐसा ब्रांड है, जिसने हमेशा लोगों को मूल प्रवृत्ति के हिसाब से सही विकल्प चुनने का आग्रह किया है। इसने कोटला मुबारकपुर के इलेक्ट्रिकल कम्युनिटी के लिए एक स्वागत योग्य मंच स्थापित किया। इस मंच का मुख्य उद्देश्य उन Badbad और Gadbad को हटाना है जिसका सामना कम्युनिटी के लोग रोज करते हैं।

कार्निवल को देखते हुए सफाई अभियान की शुरुआत की गई, दुकान तक पहुंच को आसान बनाया गया और खुदरा विक्रेताओं को एक ऑनलाइन मौजूदगी भी दी गई, जहां आधिकारिक ऑनलाइन पेज (www.kotlacarnival.com) पर जियो-टैगिंग की मदद से उन्हें आसानी से ढूंढा जा सकता है।

त्योहारी सीजन के दौरान इस बाजार में भारी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में स्थानीय लोगों और यातायात पुलिस को तैनात करके इस बाजार में आवागमन की बेहतर व्यवस्था की गई। यहां तक कि अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अग्निशामक (firefighters) भी तैयार थे।

IndoAsian ने लोकल रिटेलर एसोसिएशन की मदद से ग्राहकों के लिए बाजार को अनुकूल बनाया। इससे दिवाली तक इलेक्ट्रिकल रिटेलर के लिए व्यापार के कई अवसर पैदा हुए। यह पूरी पहल खुदरा विक्रेताओं के व्यवसाय को ध्यान में रखकर की गई थी। बाकी लोगों की तरह IndoAsian ने उन्हें #NoBadbadNoGadbad दिवाली मनाने का मौका दिया।

बाजार को सुंदर बनाने के लिए जो प्रयास किए गए वह शानदार और अद्वितीय था। इस परिवर्तन को देखकर इलेक्ट्रिकल कम्युनिटी के लोगों के चेहरे पर खुशी और संतुष्टि दिखी। उन्होंने कहा कि, पार्किंग आसान हो गई है, सड़कों व सार्वजनिक शौचालय की लगातार सफाई की जा रही है और शोर-गुल में भी काफी कमी आई है।

IndoAsian द्वारा आयोजित यह उत्सव ऑनलाइन उपस्थिति और प्रचार के माध्यम से लगभग 22 लाख लोगों तक पहुंच गया। वेबसाइट पर लगभग 31,000 वीजिटर्स आए। इस पर 9 लाख से अधिक इंगेजमेंट और 6.86 लाख व्यूज के साथ कुल 26 मिलियन इंप्रेशन प्राप्त हुए। ये डेटा 5 दिन के अंतराल में प्राप्त हुआ।

शोध बताते हैं कि ट्रेडिशनल रिटेल शेयर 88% से घटकर 75% हो गई है। IndoAsian ने एक साहसिक कदम उठाकर यह बताने की कोशिश की है कि वह अपने खुदरा विक्रेताओं के बारे में न केवल अनूठा, बल्कि एक स्थायी पहल करके कितना ध्यान रखता है।

इस वीडियो में देखिए कैसे कोटला मुबारकपुर इलेक्ट्रिकल कम्युनिटी को बिना किसी परेशानी के दिवाली मनाने का मौका मिला https://youtu.be/v8IBYMqPCKs

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close