नई दिल्ली। दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावशाली मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (SEO) की एक ताजा लिस्ट में भारत से 10 सीईओ को जगह मिली है। इनमें सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह और ONGC के प्रमुख शशि शंकर भी शामिल हैं। आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल को भारतीय सीईओ की सूची में सबसे ऊपर रखा गया है, लेकिन सूची में उनकी कंपनी को लक्जमबर्ग की कंपनी बताया गया है।

सूची का प्रकाशन सीईओवर्ल्ड पत्रिका ने किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी अंबानी को 121 सीईओ की अंतरराष्ट्रीय सूची में 49वां स्थान मिला है। सिंह को 69वीं और ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) के सीएमडी शशि शंकर को 77वीं जगह दी गई है। अन्य भारतीयों में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार को 83वीं, टाटा मोटर्स के सीईओ गुएंटर बशेक को 89वीं, बीपीसीएल के सीएमडी डी राजकुमार को 94वीं, राजेश एक्सपोर्ट्स के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन राजेश मेहता को 99वीं, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सीईओ राजेश गोपीनाथन और विप्रो के सीईओ आबिदअली जेड नीमचवाला को 119वीं जगह दी गई है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीईओ की ताजा रैंकिंग वाली एक लिंक को ट्वीट किया। ताजा रैंकिंग वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि उम्मीद के मुताबिक वालमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन इस साल के लिए सभी उद्योगों के सबसे बेहतरीन सीईओ की सूची में पहले स्थान पर रहे हैं। सूची में दूसरे स्थान पर हैं रॉयल डच शेल के ग्लोबल चीफ एक्जीक्यूटिव बेन वान ब्यूर्डेन। तीसरे स्थान पर हैं आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल। सऊदी अरैमको के सीईओ अमीन एच नासिर को चौथा स्थान मिला।

IOC ने एक ट्वीट में कहा कि क्रॉसवर्ल्ड पत्रिका के मुताबिक IOC के चेयरमैन संजीव सिंह सभी उद्योगों के सबसे बेहतरीन 100 सीईओ में शामिल किए गए हैं। ONGC ने भी सीएमडी शशि शंकर को 100 सबसे बेहतरीन सीईओ में शामिल किए जाने की जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से दी। 2019 की अंतरराष्ट्रीय सूची में बीपी के सीईओ बॉब डुडली को पांचवीं, एक्सॉनमोबिल के सीईओ डारेन वुड्स को छठी, फॉक्सवैगन के सीईओ हर्बर्ट डीज को सातवीं और टोयोटा के सीईओ आकियो तोयोदा को आठवीं रैंक दी गई है।

सूची में नवें स्थान पर एपल के सीईओ टिम कुक और 10वें पर बर्कशायर हैथवे के सीईओ वारेन बफेट हैं। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को 11वां, युनाइटेडहेल्थ ग्रुप के सीईओ डैविड विचमैन को 12वां और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के सीईओ किम की-नाम को 13वां स्थान मिला है। शेवरॉन के माइकल के विर्थ को 20वीं रैंक मिली है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close