मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea Plans : मोबाइल यूजर्स के लिए यह एक जरूरी खबर है। निजी टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel और Vodafone Idea ने कल यानी 3 दिसंबर, मंगलवार से अपनी सेवा दरें बढ़ाने का ऐलान किया है। यह बढ़ोतरी pre-paid packages पर 42 प्रतिशत तक हो सकती है। दूसरी तरफ, रिलायंस जियो ने कहा है कि अब वह ऑल इन वन प्‍लान “all-in-one” (AIO plans) लाने जा रहा है। इसमें पिछले प्‍लान पर 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है। यह 6 दिसंबर से लागू होगा। संडे को देश की इन तीन दिग्‍गज टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी सेवा दरें बढ़ाने की घोषणा की। इससे टेलीकॉम सेक्‍टर में हलचल हो सकती है। इन कंपनियों ने पिछले 5 साल में पहली बार इस तरह का फैसला किया है। हालाकि जियो ने अपने नए प्‍लान्‍स को लेकर अभी अधिक डिटेल नहीं है लेकिन दावा किया जा रहा है कि यह निर्णय टेलीकॉम सेक्‍टर की मजबूती और बेहतरी के लिए ही होगा। ऐसा करने से टैरिफ में गैर-वाजिब बढ़ोतरी पर ध्‍यान दिया जाएगा। यह भी देखा जाएगा कि डेटा की खपत मनमाने और बेतुके ढंग से तो नहीं हो रही है और डिजिटल सेक्‍टर की ग्रोथ में इन्‍वेस्‍टमेंट कायम रहे।

Airtel Pre-Paid Packages

एयरटेल ने अपने सारे प्‍लान के रेट बढ़ा दिए हैं। उदाहरण, इसके प्री-पेड प्‍लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा का ऑफर दिया जाता है। इन प्‍लान्‍स में 249 रुपए (28 days validity) और 448 रुपए (82 days validity) वाले प्‍लान शामिल हैं। अब ये प्‍लान बढ़कर क्रमश: 249 से 298 रुपए और 448 से बढ़कर 598 रुपए के हो जाएंगे। दोनों की validity 84 दिनों की होगी।

Vodafone Idea

वोडाफोन-आइडिया की मोबाइल कॉल दरें और डेटा चार्जेस 3 दिसंबर से बढ़ जाएंगे। AGR (adjusted gross revenue) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बीच 50,922 करोड़ रुपये के अपने उच्चतम तिमाही नुकसान को झेलने के बाद कंपनी ये यह सेवा दरें बढ़ाने का फैसला लिया है। कपंनी ने प्री-पेड प्रोडक्‍ट्स और सेवाओं के लिए नए प्‍लान भी घोषित किए हैं। इनकी वैलिडिटी 2 दिन, 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की रहेगी।

नए प्‍लान में 42 प्रतिशत अधिक दाम चुकाना होंगे

भारती एयरेटल के नए प्‍लान में इसके प्री-पेड कस्‍टमर्स की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक दाम चुकाएंगे। ये प्री-पेड कस्‍टमर्स अभी तक अनलिमिटेड कैटेगरी में पेमेंट करते थे। एक बयान में कंपनी ने कहा कि अब एयरटेल के नए प्‍लान में 50 पैसे से लेकर 2.85 पैसे प्रतिदिन की रेंज से टैरिफ बढ़ाया गया है।

STD और नेशनल roaming voice calls

वोडाफोन आइडिया ने कहा कि Vodafone to Vodafone और Vodafone to Idea subscribers के लिए लोकल STD और नेशनल रोमिंग वॉइस कॉल कंसीडर किए जाएंगे जबक‍ि शेष अन्‍य सारे कॉल्‍स ऑफ नेट होंगे।

Posted By: Navodit Saktawat