मल्टीमीडिया डेस्क। पिछले महीने Jio द्वारा Airtel और Vodafone समेत अन्य नेटवर्क्स पर मुफ्त कॉलिंग खत्म करते हुए इन पर की जाने वाली कॉल्स के लिए चार्जेस वसूलना शुरू किया गया था। उस समय Airtel और Vodafone ने जोरदार कैंपेनिंग करते हुए जियो यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए किसी भी फ्री कॉलिंग की सुविधा बताई थी। लेकिन अब, इन्ही Airtel और Vodafone ने अपने यूजर्स पर कॉलिंग के खर्च का बोझ बढ़ा दिया है। जियो की ही तरह Airtel और Vodafone ने भी अब Jio नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल्स के लिए अतिरिक्त चार्जेस लेना शुरू कर दिए हैं। दोनों ही कंपनियों का यह कदम आज से लागू भी हो गया है।

जहां वोडाफोन आइडिया ने अपने नेटवर्क के अलावा किसी अन्य नेटवर्क मसलन BSNL, जियो या अन्य पर की जाने वाली कॉल्स के लिए 0.06 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज लगाना शुरू कर दिया है वहीं एयरटेल ने भी इसी दर से जियो व अन्य नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल्स के लिए पैसे वसूलना शुरू कर दिया है।

इसे IUC चार्ज कहा जाता है जो जियो पिछले महीने से ही लागू कर चुका है। इसी की तर्ज पर अब Airtel और Vodafone यूजर्स को भी अपने पसंदीदा रिचार्ज में तय मिनट्स मिलेंगे जिनकी मदद से यूजर जियो या बीएसएनल यूज करने वाले अपने रिश्तेजारों या परिचितों को कॉल कर सकेंगे। इन मिनट्स के खत्म होने के बाद Airtel और Vodafone यूजर्स को 0.06 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज देना होगा।

वोडाफोन आइडिया अपने यूजर्स को इशके लिए 1000 मिनट्स ऑफर कर रही है। इन मिनट्स को फेयर यूज पॉलिसी के तहत ऑफ नेट कॉलिंग कहा जाता है। यह मिनट्स यूजर को उसके द्वारा किए जाने वाले रिचार्ज के साथ ही मिलेंगे। अपने इस कदम के बाद एयरटेल और वोडाफोन भी जियो की कतार में आकर खड़े हो गए हैं।

Posted By: Ajay Barve