मुंबई। आईटी सेक्टर की दिग्गज घरेलू कंपनी इन्फोसिस के शेयर में साढ़े नौ प्रतिशत से ज्यादा उछाल की बदौलत गुरुवार को सेंसेक्स करीब 420 अंकों की बढ़त लेकर बंद हुआ। बावजूद इसके कि कोरोना संक्रमण के मामले निरंतर बढ़ने की वजह से दुनियाभर के अन्य शेयर बाजार बिकवाली के दबाव में रहे।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज पर इंफोसिस के शेयर की ट्रेडिंग 79.45 रुपये (9.56 प्रतिशत) उछाल के साथ 910.90 रुपये पर बंद हुई। इसके दम पर सेंसेक्स 419.87 अंक (1.16 प्रतिशत) की बढ़त लेकर 36,471.68 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 50 भी 121.75 अंक (1.15 प्रतिशत) की तेजी के साथ 10,739.95 पर रहा।

असल में वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही के दौरान इंफोसिस का एकीकृत शुद्घ मुनाफा उम्मीद से बेहतर रहा है। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा 12.4 प्रतिशत बढ़कर 4,272 करोड़ रुपये हो गया। इसका साफ असर कंपनी के शेयर के प्रदर्शन पर नजर आया। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एक्सिस बैंक के शेयर भी अच्छी-खासी बढ़त पर बंद हुए। दूसरी तरफ टेक महिंद्रा, आईटीसी, एनटीपीसी, पावरग्रिड, टाइटन और ओएनजीसी जैसी ब्ल्यूचिप कंपनियों के शेयर गिरावट पर बंद हुए। शेयर ट्रेडरों के मुताबिक इंफोसिस की अगुवाई में आईटी कंपनियों के शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली

लेकिन चीन के बाजारों में बिकवाली और कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव देखा गया। चीन का शंघाई कंपोजिट 4.50 प्रतिशत टूट गया। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार 2020 की दूसरी तिमाही में चीन की जीडीपी की वृद्घि दर 3.2 प्रतिशत रही है। इसके अलावा हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्केई और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी भी गिरकर बंद हुए। उधर यूरोप के शेयर बाजार में ट्रेडिंग की शुरुआत गिरावट पर हुई।

कच्चा तेल में गिरावट

कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट का वायदा भाव 0.71 प्रतिशत घटकर 43.48 डॉलर प्रति बैरल रह गया। इस बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर तीन पैसे कम होकर 75.18 रुपये प्रति डॉलर रह गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020