Covid-19 Vaccine Alert: कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर लगातार दो अमेरिकी कंपनियों की तरफ से किए गए दावों के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में मंगलवार को उछाल आया। सेंसेक्स और निफ्टी भी रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर बंद हुए। सेंसेक्स 319.68 अंकों (0.73 प्रतिशत) की तेजी के साथ 43,957.66 के स्तर पर बंद हुआ। ट्रेडिंग के दौरान एक समय यह बेंचमार्क इंडेक्स 44 हजार से ऊपर निकल गया था। निफ्टी भी 99.55 अंकों (0.78 प्रतिशत) की बढ़त लेकर 12,879.80 पर बंद हुआ। विश्लेषकों का कहना है कि फिलहाल शेयर बाजारों में तेजी जारी रहने के आसार हैं। फिलहाल हालात बाजार के अनुकूल हैं, लेकिन यूरोप से कुछ नकारात्मक खबरें आ सकती हैं, जिससे बाजार में थोड़े समय के लिए करेक्शन आ सकता है।

आज की ट्रेडिंग में बैंकिंग और मेटल शेयरों में उछाल देखा गया। सोमवार को अमेरिकी फार्मा कंपनी माडर्ना ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन 94.5 प्रतिशत तक असरदार है। इससे कुछ ही दिन पहले फाइजर ने अपनी वैक्सीन को 90 प्रतिशत कारगर बताया था। इन दावों से दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी का रुझान रहा। इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर भी नजर आया। सोमवार देर रात को अमेरिकी शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर बंद हुए थे।

इन शेयरों में सर्वाधिक तेजी

टाटा स्टील, भारती एयरटेल, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी इंडिया और एशियन पेंट्स जैसे ब्ल्यूचिप शेयरों में सर्वाधिक तेजी दर्ज की गई। दूसरी तरफ एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, बजाज ऑटो, टीसीएस, आईटीसी और टेक महिंद्रा के शेयरों में गिरावट आई।

जानिए कोरोना वैक्सीन को लेकर क्या है मॉडर्ना का दावा

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना का कहना है कि उसके बनाई वैक्सीन कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाख 94 फीसदी कारगर है। क्लीनिकल ट्रायल के बाद यह दावा किया गया है। इस पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी अपनी पीठ थपथपाई है और कहा है कि यह काम उनके कार्यकाल में हुआ है। बहरहाल, मॉडर्ना दूसरी अमेरिकी कंपनी है, जिसने कोरोना की कारगर दवा बनाने का दावा किया है। इससे पहलेफाइजर कंपनी ने दावा किया था कि उसकी वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी साबित हुई है। दोनों ही वैक्सीन की सफलता का जो दावा किया जा रहा है वह उम्मीद से कहीं अधिक है। अधिकांश एक्सपर्ट वैक्सीन के 50 से 60 प्रतिशत तक सफल होने की उम्मीद करते रहे हैं।

Bharat Biotech Begins Massive Phase 3 Trials of Covaxin

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में भी ट्रायल चल रहा है। भारत बायोटेक ने सोमवार को अपनी COVID-19 वैक्सीन, कोवाक्सिन के चरण -3 ​​परीक्षण शुरू किए। भारत बायोटेक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने कहा, हमने COVID-19 वैक्सीन के लिए ICMR के साथ साझेदारी की है क्योंकि हम इसे चरण 3 परीक्षणों में शामिल करने जा रहे हैं। कंपनी ने परीक्षण के लिए देश भर में कुल 26,000 मरीजों की पहचान की है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस