शेयर बाजार में तेजी का रुख कायम है। बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी ने नया रिकार्ड कायम किया। बाजार खुलते ही सेंसेक्स 54000 से ऊपर पहुंच गया। वहीं निफ्टी में 16200 के स्तर पर ट्रेडिंग हुई।बीएसई सेंसेक्स 0.81% की छलांग लगाते हुए 54,258 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 50 0.72% की बढ़त के साथ पहली बार 16,250 पर पहुंच गया। टाटा स्टील और एचडीएफसी के शेयर्स में 2% से अधिक की तेजी रही। आईसीआईसीआई बैंक, डॉ रेड्डीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफोसिस के शेयर में भी तेजी रही। खबर लिखे जाने तक BSE +452.42 अंक (+0.84%) की उछाल के साथ 54,275.78 पर था, वहीं NSE में 16,251.75 (+121.00 अंक +0.75% की तेजी) के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही है।

इन्फोसिस का बाजार पूंजीकरण सात लाख करोड़: मंगलवार को इन्फोसिस का बाजार पूंजीकरण बीएसई में सात लाख करोड़ रुपये हो गया। इससे पहले तीन कंपनियां बाजार पूंजीकरण में इस स्तर को छू चुकी है। इनमें आरआइएल, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। मंगलवार को इन्फोसिस का शेयर भाव 1,658.7 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। आइटीयूएस कैपिटल के संस्थापक नवीन चंद्रमोहन ने बताया कि कंपनी को एक अरब डालर का प्रोजेक्ट मिला है, जिससे इसके शेयरों में तेजी आई है।

चीन से आयातित रसायन के खिलाफ एंटी डंपिंग जांच शुरू: भारत ने चीन से आयातित रसायन के खिलाफ एंटी डंपिंग जांच शुरू कर दी है। इस रसायन का उपयोग फार्मा उद्योग में होता है। दवा कंपनी आर्क फार्मा लैब्स द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद यह जांच शुरू की गई है। आर्क लैब्स का आरोप है कि रसायन की डंपिंग से भारतीय दवा उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। एक अधिसूचना के अनुसार घरेलू दवा उद्योग की लिखित शिकायत और शुरुआती सुबूतों के आधार पर डीजीटीआर ने जांच शुरू की है।

आयकर विभाग ने अनुपालनों की समय सीमा बढ़ाई: आयकर विभाग टैक्स संबंधी विभिन्न अनुपालनों के लिए समय सीमा बढ़ा दी। इसके तहत इक्वलाइजेशन शुल्क और रेमिटेंस से जुड़ी जानकारियां शामिल हैं। करदाता अब वित्त वर्ष 2020-21 के लिए फार्म -1 में इक्वलाइजेशन शुल्क ब्योरा 31 अगस्त तक दाखिल कर सकते हैं। रेमिटेंस संबंधी ब्योरे के लिए भी अंतिम तिथि यही रखी गई है। सीबीडीटी ने पेंशन फंड और सरकारी वेल्थ फंड द्वारा सूचना से संबंधित फार्म इलेक्ट्रानिक रूप से दाखिल करने की तारीखें भी 30 सितंबर तक के लिए बढ़ाई गई हैं।

Posted By: Arvind Dubey