Muhurat Trading Time: आज देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस खास पर्व पर लोग देवी लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करते हैं। यह कामना करते हैं कि उनके घर पर सुख और समृद्धि बनी रहें। दीपावली का त्योहार शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बहुत शुभ होता है। हालांकि इस दिन शेयर मार्केट बंद रहता है, लेकिन शाम को लक्ष्मी पूजन के बाद एक घंटे के लिए दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। एक घंटे में शेयर बाजार में निवेशक पैसा लगाते हैं और निवेश की शुरुआत करते हैं।

मुहूर्त ट्रेडिंग को माना जाता है शुभ

शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा काफी पुरानी है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दीपावली के दिन से निवेश की शुरुआत को शुभ माना जाता है। निवेशक मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन निवेश अधिक करते हैं। इस बार का मुहूर्त ट्रेडिंग खास है। इस साल धनतेरस शनिवार और रविवार को मनाया गया। ऐसे में निवेशक इस दिन इन्वेस्टमेंट नहीं कर सके हैं।

शेयर बाजार में चमक की उम्मीद

दीपावली के दिन 1 घंटे में शेयर मार्केट में जबरदस्त चमक रहने की उम्मीद है। मुहूर्त ट्रेडिंग के शुरुआत से पहले शेयर बाजार में भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके बाद मुहूर्त ट्रेडिंग को शुरू किया जाता है। उम्मीद है कि इस ट्रेडिंग में सेंसेक्स 60 हजार के पार जाएगा।

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय

- ब्लॉक डील सेशन: शाम 5.45 से 6.00 बजे के बीच

- प्री ओपनिंग सेशन: शाम 6.00 से 6.08 बजे तक

- नॉर्मल मार्केट: शाम 6.15 से 7.15 बजे तक

- कॉल ऑक्शन सेशन: शाम 6.20 से 7.08 बजे तक

- क्लोजिंग सेशन: शाम 7.15 से 7.25 बजे तक

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close