साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन लगने के निवेशकों को बड़ा झटका लगा था, लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे IPO थे, जिन्होंने शानदार कमाई दी थी। बाजार में छाई मंदी के बादल अब धीरे-धीरे छंटने लगे हैं और निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। शेयर बाजार के मौजूदा हालात देखने हुए उम्मीद है कि आने वाले साल भी IPO बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इसे देखते हुए कई स्टार्टअप भी अब अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रहे हैं, जिनमें निवेश कर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है।

ये स्टार्टअप ला सकते हैं अपना IPO

अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने के साथ ही कुछ startups अब IPO लाने की तैयारी कर रहे हैं। इनमें जोमैटो (Zomato), पॉलिसीबाजार (PolicyBazaar), ड्रूम (Drum) , ग्रोफर्स (Grofers) जैसी कंपनियां शामिल हैं। बाजार के जानकारों के मुताबिक अगर ये कंपनियां आईपीओ लेकर आती है तो निवेशकों की अच्छी कमाई हो सकती है। दरअसल पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने IPO लाने के नियम सरल कर दिए हैं। इस कारण स्टार्टअप्स भी आईपीओ लाने की योजनाओं पर तेजी से काम कर रहे हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ज्यादातर स्टार्टअप अपने आईपीओ पहली तिमाही में ही लेकर आएंगे।

निवेशकों को मिला शानदार रिटर्न

गौरतलब है कि साल 2020 में अधिकांश आईपीओ से निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है। बीते साल जिन कंपनियों ने आईपीओ लेकर आई थी उनमें रूट मोबाइल (Root Mobile), बर्गर किंग (Burger King), बेक्टर्स फूड (Bectors Food) समेत कई नामी कंपनियां शामिल हैं। इनमें से कई स्टार्टअप ने 100 से 150 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगले साल स्टार्टअप्स के IPO में भी यह ट्रेंड देखने को मिल सकता है। साथ ही यह भी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले साल में केंद्र सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का भी आईपीओ ला सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह साल 2021 का रिकॉर्ड बन सकता है क्योंकि यह देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी का वैल्यूएशन कई लाख करोड़ रुपए का हो सकता है, जो अच्छा रिटर्न दे सकता है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti