प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बाद के हालात से अर्थव्यवस्था को फिर पटरी पर लाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। शेयर बाजार में इस फैसले पर खुशी जाहिर की है। बुधवार को प्री-ओपनिंग में सेंसेक्स 1470 अंकों की तेजी के साथ 32841 पर रहा, वहीं निफ्टी में 387 अंकों की तेजी देखी गई और यह 9584 पर रहा। इसके बाद 9.33 बजे 808 अंकों की तेजी रही। सेंसेक्स में 32187 के स्तर पर कारोबार हुआ, वहीं निफ्टी में 236 अंकों की बढ़त के साथ 9430 पर ट्रेडिंग हुई।

इससे पहले चीन में दोबारा कोरोना वायरस फैलने की आशंका में एशियाई बाजारों में गिरावट के प्रभाव से मंगलवार को लगातार दूसरे दिन घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई थी। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 190.10 अंक गिरकर 31,371.12 पर बंद हुआ था। शुरुआती सत्रों में इसमें 700 से ज्यादा अंकों की गिरावट आ गई थी, लेकिन बाद में बाजार संभल गए थे। एनएसई का निफ्टी 42.65 अंक गिरकर 9,196.55 पर बंद हुआ था।

मंगलवार को 6 फीसद से ज्यादा की गिरावट के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज सेंसेक्स की टॉप लूजर कंपनी रही थी। एशियन पेंट्स, कोटक बैंक और एचयूएल, एचडीएफसी बैंक और ओएनजीसी के शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई थी। दूसरी ओर, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, आइटीसी, इंडसइंड बैंक और पावरग्रिड के शेयर बढ़त में रहे थे। सेक्टर के हिसाब से बीएसई में एनर्जी, ऑयल एंड गैस, कैपिटल गुड्स और हेल्थकेयर के स्टॉक्स में पांच फीसद तक की गिरावट आई थी।

वहीं, टेलीकॉम, मेटल और टेक्नोलॉजी स्टॉक्स बढ़त में रहे। मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स में गिरावट आई थी। एलकेपी सिक्युरिटीज के रिसर्च हेड एस रंगनाथन के अनुसार, जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा की ओर से रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स और फेसबुक के सौदे पर सवाल उठाने से दिन के ज्यादातर समय बाजार में गिरावट रही। दोपहर बाद एचडीएफसी और एयरटेल ने बाजार को बड़ी गिरावट से बचाने में भूमिका निभाई।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना