मुंबई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर हैं और आज ही के दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट नजर आई है। सेंसेक्स 450 अंकों की कमजोरी के साथ खुला और 800 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ है। दिनभर के उतार चढ़ाव के बाद सेंसेक्स 807 अंकों की गिरावट के साथ 40,363 के स्तर पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 243 अंक गिरकर 11,838 के स्तर पर बंद हुआ है। बाजार में यह गिरावट कोरोनावायरस के डर के कारण वैश्विक स्तर पर बढ़ी बिकवाली के कारण बताई जा रही है।

सोमवार के सुबह के कारोबार में टाटा स्टील टॉप लॉसर्स में शामिल रही वहीं HDFC, ITC, ICICI Bank, Maruti, Hero MotoCorp, NTPC का नाम इसके बाद रहा। दूसरी तरफ टॉप गेनर्स में Infosys, Tech Mahindra, TCS, Sun Pharm और HUL का नाम रहा।

डॉलर के मुकाबले रुपए की बात की जाए तो 30 पैसे गिरा है और एक डॉलर के मुकाबले 71.94 रुपए के स्तर पर नजर आया है।

इससे पहले गुरुवार को कोरोना वायरस के कारण ग्लोबल इकोनॉमी की विकास दर में गिरावट की आशंका के चलते शेयर बाजारों में निराशा देखने को मिली। सेंसेक्स 152.88 अंक नीचे उतरकर 41,170.12 के स्तर पर स्थिर हुआ। निफ्टी में भी 45.05 अंकों की कमी दर्ज की गई। निफ्टी 12,080.85 पर बंद हुआ। इससे पहले बुधवार के कारोबारी सत्र में तेजी देखने को मिली थी।

महाशिवरात्रि के चलते शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार बंद रहेंगे। बीएसई के सेंसेक्स पैक में एशियन पेंट्स, एचयूएल, टीसीएस, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। इसके विपरीत इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एसबीआइ, पावरग्रिड और ओएनजीसी के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। बीएसई के सेक्टोरल इंडेक्स में ऑयल एंड गैस, आइटी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, टेक एंड रियल्टी स्टॉक्स में 0.90 परसेंट तक की गिरावट देखने को मिली।

Posted By: Ajay Barve