Share Market Today 24 September : कई देशों में कोरोना के लौटने की आशंका और अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता ने जिस तरह से वैश्विक इक्विटी बाजार में कोहराम मचाया है, उससे भारतीय शेयर बाजार भी अछूता नहीं रहा। गुरुवार को बीएसई का सेंसेक्स में 1114.82 अंक (2.96 फीसद) लुढ़ककर 36,553.60 पर आ गया। निफ्टी में भी 326.30 अंकों (2.93 फीसद) की बड़ी गिरावट आई। निफ्टी 10,805.55 पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स में चार मई, 2020 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। तब सेंसेक्स ने करीब दो हजार अंकों का गोता लगाया था। निफ्टी में भी यह 18 मई के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। 17 जुलाई के बाद पहली बार निफ्टी 10,800 के स्तर से नीचे आया है। गुरुवार को निवेशकों की पूंजी में चार लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। दुनिया के दूसरे शेयर बाजारों की भी यही स्थिति रही।

गुरुवार को लगातार छठे दिन घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई। इन छह दिनों में तकरीबन 2600 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सिर्फ गुरुवार को सात हजार करोड़ रुपये की बिकवाली की है। हिंदुस्तान यूनीलिवर को छोड़ कर सेंसेक्स की शीर्ष 30 कंपनियों में से सब में गिरावट आई।

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के हेड रिसर्च दीपक जसानी का कहना है कि गिरावट के पीछे अमेरिका में बनी मंदी की स्थिति सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर वहां की राजनीतिक अस्थिरता का असर पड़ रहा है। सरकार की तरफ से नया आर्थिक पैकेज मिलने की संभावना कम है। इससे अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को भारी गिरावट हुई।

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया भी 32 पैसे कमजोर हुआ और महीनेभर के न्यूनतम स्तर 73.89 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। रुपये की कमजोरी के पीछे भी शेयर बाजार की अफरा-तफरी को जिम्मेदार माना गया है। सोने के भाव भी गुरुवार को लगातार चौथे दिन कमजोर हुए। सोने के भाव में 485 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। सोने की कीमत 50,418 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। अंतरराष्ट्रीय बुलियन बाजार में भी भारी अस्थिरता का माहौल है। क्रूड की कीमतों में गिरावट हो रही है, जिससे निवेशकों की घबराहट झलक रही है।

-----------------------

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020