नई दिल्ली। देश की दो प्रमुख विमानन कंपनियां इंडिगो और जेट एयरवेज द्वारा फ्लाइट्स रद्द किए जाने का असर अब पेसेंजर्स की जेब पर पड़ने लगा है। द फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों कंपनियों द्वारा फरवरी से रोजाना लगभग 200 फ्लाइट्स कैंसल की जा रही हैं।

दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा करने वाले कस्टमर्स को जनवरी के मुकाबले अब 20 फीसदी से ज्यादा किराया चुकाना पड़ रहा है। जनवरी में दिल्ली से मुंबई की राउंड ट्रिप का किराया 15 हजार था जो अब बढ़कर 20 हजार हो गया है। वहीं दिल्ली बेंगलुरु का टिकट भी यात्रा की तारीख के सात दिन पहले बुक कराने पर 18,430 का पड़ रहा है जो जनवरी के मुकाबले 21 प्रतिशत ज्यादा है।

यात्रा के एक दिन पहले टिकट बुक करने वाले कस्टमर्स को तो टिकट की और भी ज्यादा कीमत चुकाना पड़ रही है। मुंबई से बेंगलुरु का टिकट 15 दिन पहले बुक कराने पर जनवरी में जहां 7,900 रुपए का था,वहीं फरवरी में बढ़कर 8,200 हो गया था। अब यात्रियों को इसके लिए 9,400 रुपए चुकाना पड़ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इंडिगो ने फरवरी से रोजाना 30 उड़ानों को रद्द किया है, इसकी वजह पायलटों की कमी होना रही, वहीं जेट एयरवेज को नॉन पेमेंट की वजह से फ्लाइट कैंसल करना पड़ी हैं। जेट 123 विमानों में से सिर्फ 70 का ही संचालन कर पा रही है। इन दोनों ही कंपनियों की ये समस्या इस महीने भी बरकरार रह सकती है।