पोस्टपेड के बाद अब भारती एयरटेल ने प्रीपेड के न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। 49 रू के एंट्री लेवल प्लान को बंद कर दिया गया है। प्रीपेड यूजर्स के लिए अब न्यूनतम रिचार्ज 79 रू से शुरू होगा। अधिकतर मामलों में न्यूनतम प्लान का इस्तेमाल भारती एयरटेल के 2जी ग्राहक करते हैं। एयरटेल के पास 13 करोड़ से अधिक 2जी ग्राहक हैं, न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें बढ़ने का सीधा असर इन ग्राहकों पर पड़ेगा। बढ़ी कीमतों के साथ एयरटेल का एंट्री लेवल प्लान आज से लागू हो रहा है। एयरटेल का दावा है कि कंपनी ने एंट्री लेवल प्लान के रेट तो बढ़ाए हैं पर वह दोगुना डाटा और चार गुना कॉलिंग टाइम दे रही है। 79 रू के रिचार्ज में यूजर्स को 200एमबी डेटा और 64 रू का कॉलिंग टाइम मिलेगा। हालांकि एयरटेल का यह प्लान मार्किट लीडर रिलायंस जियो के 75 रू के प्रीपेड एंट्री प्लान के सामने कहीं नही ठहरता। जियो का 75 रू का यह रिचार्ज प्लान एयरटेल की तरह आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए है। इसे जियोफोम पर इस्तेमाल किया जाता है। आईए देखते हैं कौन सी कंपनी यूजर्स को क्या ऑफर कर रही है।

जियो अपने यूजर्स को 75 रू वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है। इसके मुकाबले एयरटेल के ग्राहकों को 106 मिनट की कॉलिंग के लिए 79 रू का रिचार्ज कराना पड़ता है। एयरटेल 64 रू के कॉल टाइम का वायदा करता है, जो 60 पैसे प्रतिमिनट के हिसाब से 106 मिनट बैठता है। इसके अलावा महामारी के दौरान जो जियोफोन ग्राहक किसी कारण रिचार्ज नही करा पा रहे हैं उन्हें भी जियो 300 मिनट प्रति माह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रहा है। मतलब साफ है बिना रिचार्ज भी जियो अपने ग्राहकों को एयटेल से अधिक कॉलिंग मिनट दे रहा है। जो आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए बेहद अहम है।

एंट्री लेवल प्लान्स में कंपनियां जो डाटा ऑफर कर रही हैं, उसमें भी जियो अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल से मीलों आगे दिखती है। जियो के 3जीबी डाटा की टक्कर में एयरटेल मात्र 200एमबी यानी 0.2जीबी डाटा ही यूजर्स को ऑफर कर रहा है। यह रिलायंस जियो के डाटा ऑफर से 30 गुना कम है। यहां यह भी बता दें कि जो डाटा एयरटेल ऑफर कर रहा है वह अधिकतर 2जी पर इस्तेमाल होता है वहीं जियो पूरी तरह से 4जी नेटवर्क है। अपने ग्राहकों को झटका देते हुए एयरटेल ने 75 रू वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान से एसएमएस सर्विस गायब कर दी है। वहीं जियो में यूजर्स को 50 एसएमएस फ्री में मिलते हैं।

सोने पे सुहाग यह कि रिलायंस जियो का 75 रू वाला एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान ‘बॉय वन गेट वन’ ऑफर के तहत मिल रहा है। एक 75 रू का प्लान रिचार्ज कराने पर दूसरा 75 रू का प्लान मुफ्त में मिलेगा। मतलब यह कि रिलायंस जियो के 75 रू के रिचार्ज में 56 दिनों (28+28) की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 6जीबी डाटा और100 एसएमएस (50+50) मिल रहे हैं। वहीं एयरटेल के यूजर्स को 79 रू में 28 दिन की वैलिडिटी, 200एमबी डेटा और 106 मिनट कॉलिंग मिनट ही मिलेंगे।

मतलब साफ है रिलायंस जियो के एंट्री लेवल प्लान में एयरटेल के मुकाबले 30 गुना अधिक डाटा, 106 मिनट के मुकाबले अनलिमिटिड कॉलिंग और शून्य के मुकाबले 100 एसएमएस मिल रहे हैं। इसके अतिरिक्त रिचार्ज न कराने पर भी जियो में 300 मिनट कॉलिंग मुफ्त है। रिलायंस जियो का एंट्री लेवल 4जी प्लान एयरटेल 2जी ग्राहकों को अपनी तरफ खींच सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर एयरटेल नए एंट्री लेवल प्लान पर डटा रहा तो उसे ग्राहकों से हाथ धोना पड़ सकता है और नंबर पोर्टेबिलिटी में तेजी आ सकती है।

खास बातें :

• एंट्री लेवल प्लान में जियो दे रहा एयरटेल से 30 गुना अधिक डेटा

• एयरटेल के 106 मिनट के मुकाबले जियो की अनलिमिटिड कॉलिंग

• महामारी के दौरान रिचार्ज न कराने पर भी जियो देगा 300 मिनट मुफ्त कॉलिंग

• जियो दे रहा 100 SMS फ्री तो एयरटेल शून्य

Posted By: Navodit Saktawat