मल्टीमीडिया डेस्क। यह महीना त्योहारों का है और इसमें खर्च भी बढ़ जाता है। व्यापारियों से लेकर आप आदमी तक बैंक के चक्कर लगाने के लिए सभी मजबूर हो जाते हैं। अगर आप भी इन्ही लोगों में से हैं जिनका बैंक से कुछ ज्यादा ही पाला पड़ता है तो अपने साले काम मौका देखकर निपटा लें क्योंकि इस महीने कुल 11 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं और सबसे लंबी छुट्टी 4 दिन की होगी। आज यानि दो अक्टूबर के अलावा इस महीने दशहरे और दिवाली की छुट्टियां भी पड़ने वाली हैं और साथ ही रविवार और शनिवार को यूं भी बैंक बंद रहते हैं। ऐसे में अक्टूबर महीने के आने वाले दिनों में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इस महीने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर बैंक बंद रहने के बाद 5 अक्टूबर से लेकर 8 अक्टूबर तक लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। पांच अक्टूबर को जहां शनिवार है वहीं 6 को रविवार और 7 को महानवमी के अलावा 8 अक्टूबर को दशहरा है। हालांकि, महानवमी के दिन देश के सभी राज्यों में बैंक हॉलिडे नहीं रहता है।

इसके अलावा फिर 12 और 13 अक्टूबर को बैंक फिर से बंद रहेंगे। वहीं 20 अक्टूबर को फिर से रविवार की छुट्टी होगी। महीने के अंत में यानि 26, 27 और 28 तारीख को दिवाली का अवकाश रहेगा। इस हिसाब से देखा जाए तो महीने में 20 दिन ही बैंक खुलेंगे और सबसे ज्यादा परेशानी पहले और आखिरी हफ्ते में होने वाली है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप समय रहते अपना बैंक का काम निपटा लें।

बता दें कि गुवाहाटी और अहमदाबाद में 30 और 31 अक्टूबर को भी बैंक निंगोल चकौबा और सरदार पटेल जयंति की वजह से बंद रहेंगे। इसके अलावा कुछ राज्यों में अलग-अलग दिनों में छुट्टियां रह सकती हैं। यहां जो जानकारी दी गई है वो राष्ट्रीय स्तर पर घोषित अवकाशों के बारे में है।

Posted By: Ajay Barve