नई दिल्ली। दिवाली करीब है और आज शाम से पुष्य नक्षत्र शुरू हो रहा है जो कल शाम तक रहेगा। अगर आप भी चाहते हैं इस शुभ मुहूर्त में सोने के आभूषण खरीद लें तो बैंक से जुड़े काम आज ही निपटा लें क्योंकि कल बैंकों की हड़ताल है। साथ ही दिवाली के अवकाश मिलाकर अगले सात दिनों में से बैंक 22 अक्टूबर के अलावा 26, 27 और 28 अक्टूबर को बंद रहे वाले हैं। इसका मतलब है कि आपको आज से सात दिनों तक बैंक केवल 4 दिन खले मिलेंगे। दरअसल, बैंकों के विलय के विरोध में बैंक संगठनों ने 22 अक्टूबर यानी मंगलवार को को देशव्यापी हड़ताल बुलाई है।

यह हड़ताल ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉई एसोसिएशन (एआइबीईए) और बैंक एंप्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) की ओर से बुलाई गई है। ये संगठन 10 सरकारी बैंकों के विलय के फैसले का विरोध कर रहे हैं। इन संगठनों की ओर से एक खुला पत्र जारी किया गया है, इसमें कहा गया है कि सरकार भले ही इसे बैंकों का विलय कहे, लेकिन यह सीधे तौर पर छह बैंकों की हत्या है। क्योंकि इस विलय के बाद जिन बैंकों को बनने में वर्षों लगे थे उनका बैंकिंग परिदृश्य से अंत हो जाएगा।

ऐसा होने पर 22 अक्टूबर के अलावा 26, 27 और 28 अक्टूबर को दिवाली का अवकाश रहेगा। इस हिसाब से देखा जाए तो कुल चार दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप समय रहते अपना बैंक का काम निपटा लें।

इस महीने के अंत में भी बैंक बंद रह सकते हैं क्योंकि गुवाहाटी और अहमदाबाद में 30 और 31 अक्टूबर को भी बैंक निंगोल चकौबा और सरदार पटेल जयंति की वजह से बंद रहेंगे। इसके अलावा कुछ राज्यों में अलग-अलग दिनों में छुट्टियां रह सकती हैं। यहां जो जानकारी दी गई है वो राष्ट्रीय स्तर पर घोषित अवकाशों के बारे में है।

Posted By: Ajay Barve