बड़ौदा बीएनपी परिबा म्युचुअल फंड (Baroda BNP Paribas Mutual Fund) ने बड़ौदा बीएनपी परिबा फ्लेक्सी कैप फंड लॉन्च करने की घोषणा की है. यह एक डायनेमिक इक्विटी स्कीम है, जिसमें हर तरह के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों यानी लार्जकैप, मिडकैप और स्मालकैप में निवेश करने की सुविधा है। इस फंड का उद्देश्य अलग अलग सेक्टर और सभी तरह के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों में निवेश के अवसरों की पहचान करना है। साथ ही लंबी अवधि में इक्विटी और इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करके निवेशकों की दौलत बढ़ाना है।

25 जुलाई को खुलेगा एनएफओ

यह न्यू फंड ऑफर यानी एनएफओ 25 जुलाई 2022 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है. इसमें 5 अगस्त 2022 तक निवेश किया जा सकता है. फंड का प्रबंधन बड़ौदा बीएनपी परिबा एसेट मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में बीएनपी परिबा एसेट मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) के मुख्य निवेश अधिकारी -इक्विटी, संजय चावला द्वारा किया जाएगा।

ऐसी निवेश शैली जो सबके लिए बेहतर हो

फंड लॉन्च होने के अवसर पर बड़ौदा बीएनपी परिबा एसेट मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ, सुरेश सोनी ने कहा कि हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो लगातार विकास कर रही है. इक्विटी बाजार भी इसे दर्शाते हैं. अर्थव्यवस्था और व्यवसायों के विकसित होने के साथ ही सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली कंपनियां, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सेक्टर और साथ ही मार्केट कैप भी बदलते रहते हैं. इसलिए, फंड मैनेजर को पोर्टफोलियो का प्रबंधन करते समय एक ऐसी निवेश शैली या स्टाइल के बारे में पता होना चाहिए जो अनुकूल हो और उन्हें उसी शैली को अपनाना चाहिए.

फ्लेक्सी कैप फंड बेहतर विकल्प

इस संबंध में, फ्लेक्सी कैप फंड बाजार पूंजीकरण और सेक्टर में निवेशकों के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. वहीं ये फंड मैनेजर को भी बाजार की परिस्थितियों, वैल्यूएशन और भविष्य में विकास की संभावनाओं के आधार पर पोर्टफोलियो को तैयार करने की सुविधा देते हैं. यह फ्लेक्सी कैप फंड को पूरी तरह से एक इक्विटी समाधान बनाता है, जो बाजार के हर तरह के हालात के अनुकूल हो. साथ ही में निवेशकों को भी विविधता के साथ जोखिम से सुरक्षा मिलती है.

जोखिम का बेहतर प्रबंधन

बड़ौदा बीएनपी परिबा एसेट मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य निवेश अधिकारी -इक्विटी, संजय चावला का कहना है कि यह योजना निवेश के लिए त्रि-आयामी दृष्टिकोण अपनाएगी. बेहतर सेक्टर चुनने के लिए एक टॉप-डाउन दृष्टिकोण, मार्केट कैप चुनने के लिए एक क्षैतिज दृष्टिकोण और बेहतर शेयर चुनने के लिए एक बॉटम-अप दृष्टिकोण. इस योजना को बाजार पूंजीकरण और सेक्टर में अवसरों की तलाश करने में लचीलेपन या फ्लेक्सिबिलिटी की सुविधा है. इस वजह से इस योजना को विकास क्षमता को भुनाने के साथ साथ विविधीकरण यानी डाइवर्सिफिकेशन के जरिए जोखिम का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है.

मजबूत विकास वाली कंपनियों पर फोकस

उन्होंने कहा कि हमारे इक्विटी निवेश के तरीके को ध्यान में रखते हुए यह स्कीम उन कंपनियों की पहचान करेगी जिनके पास मजबूत व्यवसाय, मजबूत इकोनॉमिक फंडामेंटल, अनुभवी और प्रतिष्ठित प्रबंधन हो और साथ ही उन कंपनियों में लंबी अवधि के लिए विकास की मजबूत संभावनाएं हों. बड़ौदा बीएनपी परिबा फ्लेक्सी कैप फंड आवंटन की तारीख से 5 व्यावसायिक दिनों के भीतर चल रहे सब्सक्रिप्शन के लिए फिर से खुल जाएगा.

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close