Coronavirus महामारी की वजह से देश में ऑनलाइन बैंकिंग का प्रचलन बढ़ गया है। इसी के साथ Online scams की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। इसी के मद्देनजर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने अपने खाताधारकों को Phishing attacks के प्रति अलर्ट किया है। SBI ने ग्राहकों के लिए सेफ्टी टिप्स शेयर किए हैं। इनके जरिए लोग अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिंग को सुरक्षित बना सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट के जरिए यूजर्स को स्कैम और ऑनलाइन हैकिंग के प्रति अलर्ट किया है। इस ट्वीट में वीडियो के जरिए बताया गया कि किन तरीकों से phishing attacks से बचा जा सकता है। इसमें कहा गया कि अपना पर्सनल डेटा या जानकारी इंटरनेट पर शेयर करने से बचें।

SBI के 7.35 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाते हैं, जबकि 1.7 करोड़ मोबाइल बैंकिंग सर्विस का उपयोग करते हैं।

ऑनलाइन स्कैमिंग और फिशिंग एक तरह से इंटरनेट चोरी है। इसका उपयोग यूजर्स की फाइनेंशियल डिटेल्स जैसे बैंक अकाउंट नंबर, नेट बैंकिंग पासवर्ड, पर्सनल आइडेंटिफिकेशन डिटेल्स आदि चुराने के लिए किया जाता है। हैकर्स इस जानकारी का उपयोग खाताधारक के अकाउंट से पैसा निकालनेया उसके क्रेडिट कार्ड से बिलों का पैमेंट करने के लिए करते हैं।

फिशिंग अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स:

Online Banking का उपयोग करने के लिए हमेशा एड्रेस बार में सही URL टाइप करके साइट पर लॉन ऑन करें।

आधिकारिक लॉग इन पेज पर ही अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दाखिल करें।

अपना यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करने से पहले यह सुनिश्चित करेंकि लॉग इन पेज का यूआरएल https:// के साथ शुरू होता है और http:// नहीं है। इसमें 'S' का मतलब सुरक्षित होता है, यह दर्शाता है कि यह वेब पेज पूरी तरह सुरक्षित है।

हमेशा ब्राउजर और Verisign Certificate के दाहिनी और सबसे नीचे स्थित lock icon को चेक करें।

फोन/इंटरनेट पर अपनी पर्सनल जानकारी सिर्फ तभी दें जब आपने कॉल या सेशन शुरू किया है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan