ICICI Prudential Life Insurance । नए बिजनेस सम एश्योर्ड के मामले में भारत के सबसे बड़े प्राइवेट जीवन बीमाकर्ता आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने सभी पात्र पॉलिसीधारकों को वित्त वर्ष 2022 के लिए 968.8 करोड़ रुपये का वार्षिक बोनस घोषित किया है। यह बोनस भुगतान का लगातार 16वां वर्ष है जो कि अब तक सर्वाधिक रिकॉर्ड है और यह वित्त वर्ष 2021 के बोनस से 12 फीसदी अधिक है। 31 मार्च, 2022 तक लागू सभी प्रतिभागी नीतियां (participating policies) इस वार्षिक बोनस को प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, जिसे पॉलिसीधारकों के लाभों में जोड़ा जाएगा। इससे लगभग दस लाख भाग लेने वाले पॉलिसीधारक इससे लाभान्वित होंगे, जो उन्हें उनके दीर्घकालीन वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब ले जाएगा।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस द्वारा पेश किए गए अभिनव उत्पादों की रेंज ग्राहकों को घोषित बोनस के रूप में पूंजी गारंटी और ग्रोथ, दोनों की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा यह जीवन बीमा के माध्यम से परिवार को वित्तीय सुरक्षा भी प्रदान करता है।

मजबूत फण्ड मैनेजमेंट के साथ साथ रिस्क मैनेजमेंट क्षमताओं ने कंपनी के पॉलिसीधारकों को लगातार रिकॉर्ड बोनस के साथ पुरस्कृत करने में सक्षम बनाया है, जैसा की पॉलिसी के खरीद के समय वादा किया गया था। यह ग्राहकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाने में प्रोडक्ट्स के दमदार प्रदर्शन की ओर इशारा करता है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ श्री एनएस कन्नन ने कहा, "हमें वित्त वर्ष 2022 के लिए 968.8 करोड़ रुपये के वार्षिक बोनस की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो कंपनी द्वारा स्थापना के बाद से अब तक घोषित सबसे अधिक बोनस है। इसके अलावा, यह वित्त वर्ष 2021 की तुलना में 12% अधिक है।

हमसे जुड़कर ग्राहक अपने लॉन्ग टर्म फाइनेंसियल गोल्स को हासिल करने के लिए अपने जीवन की जमा पूंजी हमें सौंपते हैं और हमें पूर्ण विश्वास है कि यह बोनस हमारे भाग लेने वाले पॉलिसीधारकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों के करीब एक कदम आगे बढ़ने में उन्हें सक्षम करेगा।

कोविड महामारी ने व्यवसाय में तमाम व्यवधान और अस्थिरता पैदा कर दी थी, लेकिन हमारे लॉन्ग टर्म फण्ड मैनेजमेंट फिलोसोफी और कड़े निवेश और जोखिम प्रबंधन नीतियों (stringent investment and risk management policies) ने शुरुआत से और पूरे मार्केट साइकिल में जीरो एनपीए सुनिश्चित की है।

यह वार्षिक बोनस चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने और पॉलिसीधारकों से किए गए वादों को पूरा करने की कंपनी की क्षमता का एक प्रमाण है। संवेदनशीलता के साथ ग्राहकों की सुरक्षा और लॉन्ग टर्म बचत जरूरतों को पूरा करने वाले एक स्थायी संस्थान के निर्माण की हमारी दृष्टि हमारा मार्गदर्शन प्रदान करती रहती है। ग्राहक को केंद्र बिंदु मानने और नए नए प्रोडक्ट के लांच पर जोर देने के साथ, हम आत्मविश्वास के साथ भविष्य का सामना करने और परिवारों को उनके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में हर संभव मदद करने को हम तत्पर हैं।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के बारे में ( www.iciciprulife.com )

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ को आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा मिलकर प्रमोट किया जाता है।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2001 में इसका ऑपरेशन शुरू किया और रिटेल वेटेड रिसीव्ड प्रीमियम (आरडब्ल्यूआरपी) के आधार पर लगातार भारत में शीर्ष निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनियों में से एक रही है। यह कंपनी सुरक्षा और बचत (Protection and Savings) कैटेगरी में उत्पादों की एक विस्तृत रेंज प्रदान करती है जो ग्राहकों की विभिन्न जीवन स्तर की आवश्यकताओं से मेल खाती है और जिससे वे अपने परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ अपने लॉन्ग टर्म वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

कंपनी का डिजिटल प्लेटफॉर्म ग्राहकों को पेपरलेस ऑन-बोर्डिंग अनुभव प्रदान करता है और उन्हें स्वयं-सेवा लेनदेन ( self-service transactions) करने के लिए सशक्त बनाता है. इसके अलावा यह प्रीमियम भुगतान खरीदने और रिनीवल करने के लिए डिजिटल भुगतान करने के लिए एक सुविधाजनक मार्ग प्रदान करता है और उन्हें क्लेम सेटलमेंट हेतु बिना किसी परेशानी के मुक्त सुविधा प्रदान करता है।

31 मार्च, 2022 को कंपनी का एयूएम 2,404.92 बिलियन रूपये और कुल बीमा राशि 23.50 ट्रिलियन रुपये थी। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड दोनों में लिस्टेड है।

डिस्क्लेमर:

यहां निहित ऐतिहासिक जानकारी को छोड़कर इस विज्ञप्ति में ऐसे बयान जिनमें 'इच्छा', 'अपेक्षित' आदि जैसे शब्द या वाक्यांश शामिल हैं, और ऐसे भावों के समान भाव या विविधताएं भविष्योन्मुखी बयां या फॉरवर्ड लुकिंग स्टेटमेंट जैसा प्रतीत हो सकती हैं। इन दूरंदेशी बयानों में कई जोखिम, अनिश्चितताएं और अन्य कारक शामिल हैं जो वास्तविक परिणाम, अवसर और विकास क्षमता को दूरंदेशी बयानों द्वारा सुझाए गए भौतिक रूप से भिन्न कर सकते हैं। ये जोखिम और अनिश्चितताएं यहीं तक सीमित नहीं हैं।

हम उन देशों में बीमा और अन्य वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की मांग में वास्तविक वृद्धि, जहां हम काम करते हैं या जहां हमारे ग्राहकों की एक बड़ी संख्या रहती है. हमारी रणनीति को सफलतापूर्वक लागू करने की हमारी क्षमता, जिसमें इंटरनेट और अन्य प्रौद्योगिकी शामिल हैं, हमारा उपयोग विलय और अधिग्रहण (mergers or acquisitions) के अवसरों की हमारी खोज, हमारे संचालन में विलय या अधिग्रहण को एकीकृत करने की हमारी क्षमता और हमारे राजनीतिक और वित्तीय उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए ऐसे अधिग्रहण से जुड़े जोखिमों का प्रबंधन, घरेलू और विदेशी में हमारी वृद्धि और विस्तार बाजार, तकनीकी परिवर्तन, नए उत्पादों के विपणन की हमारी क्षमता, भारत में किसी भी कानूनी, कर या नियामक कार्यवाही के परिणाम और अन्य अधिकार क्षेत्र में हम नए लेखा मानकों के भविष्य के प्रभाव, हमारे लाभांश को लागू करने की हमारी क्षमता हैं या एक पार्टी बन जाते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की तारीख के बाद की घटनाओं या परिस्थितियों को दर्शाने के लिए फॉरवर्ड लुकिंग स्टेटमेंट को अपडेट करने का कोई दायित्व नहीं है। यह रिलीज प्रतिभूतियों की पेशकश नहीं है।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close