नई दिल्‍ली। हर साल की तरह इस साल भी बजट से हर वर्ग को ढेर सारी उम्मीदे हैं और इसी बजट की छपाई का काम आज से शुरू हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया और इसके साथ ही बजट की छपाई का काम शुरू हो गया। वित्त मंत्री ने वहां मौजूद सभी लोगों को अपने हाथों से हलवा सर्व कर खिलाया।

यह परंपरा रही है कि वित्त मंत्री खुद अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस मौके पर मौजूद रहकर इसकी शुरुआत करते हैं। आज से बजट के काम में लगे अधिकारी दुनिया से अगले 10 दिन के लिए कट जाएंगे और किसी से कोई संपर्क नहीं रहेगा। यहां तक कि वो अपने परिवार से भी दूर रहेंगे। नॉर्थ ब्लॉक में होने वाले इस कार्यक्रम में हलवा बनाकर सभी का मुंह मीठा करवाया जाता है। इसके बाद से ही बजट प्रिंटिंग प्रेस में वित्‍त मंत्रालय 100 से ज्‍यादा अधिकारी तब तक रहेंगे जब तक वित्‍त मंत्री संसद में बजट पेश नहीं कर देते।

बजट छपाई को लेकर भारी सुरक्षा और सतर्कता बरती जाती है। यह एक बेहद गोपनीय दस्तावेज होता है और ऐसे में इस पर काम करने वाले कर्मचारियों को बजट पेश होने के दिन तक सभी से दूर रखा जाता है। इसके अलावा जहां बजट की छपाई हो रही होती है उस जगह सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी नजर रहती है।

इस बजट को बनाने वालों में वित्त मंत्रालय के अलावा कानून मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय, रेल मंत्रालय विशेष तौर पर शामिल होते हैं।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket