सीएनएच इंडस्ट्रियल का एक ब्रांड केस (सीएएसई) कन्स्ट्रक्शन इक्विपमेंट ने 11वें इंटरनेशनल कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट एंड कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी ट्रेड फेयर - सीआईआई एक्सकॉन 2021 में आज वैश्विक विरासत के 180 साल पूरे होने की ख़ुशी मनाई। कंपनी ने मशीनों की एक श्रृंखला प्रस्तुत की है जिसमें सबसे पहले बहुप्रतीक्षित 770एनएक्सई 49.5एचपी लोडर बैकहो 770 ईएक्स प्लस और 851 एफएक्स सीपी वेरिएंट के साथ शामिल है, साथ ही 1107ईएक्स सॉइल वाईब्रेटरी कॉम्पेक्टर, सीएक्स220सी एलसी एक्स्कवेटर और 845सी मोटर ग्रेडर को भी लॉन्च किया गया है।

इस अवसर पर सीएनएच इंडस्ट्रियल में अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया पैसिफिक एएमई और एपीएसी में सीएनएच इंडस्ट्रियल कंस्ट्रक्शन सेगमेंट के उपाध्यक्ष श्री फैब्रिजियो सेपोलिना ने कहा, “दुनिया भर में निर्माण उद्योगों को उत्पादों और सेवाओं की आपूर्ति के 180 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी सीई प्रदर्शनी का हिस्सा बनकर और हमारे नए उत्पादों को प्रस्तुत करते हुए भविष्य के हमारे प्रभावकारी विकास की झलक सभी को दिखाते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। भारत में और साथ ही अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करना केस इंडिया में हमारा लक्ष्य रहा है। हमारा हाल ही में शुरू किया गया अत्याधुनिक भारतीय प्रौद्योगिकी केंद्र भारत और निर्यात बाजारों के लिए स्मार्ट, टिकाऊ और तकनीकी रूप से उन्नत उपकरण विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।"

केस कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट के प्लांट हेड श्री सतेंद्र तिवारी ने कहा, "हम भारत सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' और 'मेड इन इंडिया' अभियानों के साथ जुड़े हुए हैं और अपने उत्पादों को स्थानीय स्तर बनाने पर अपना ध्यान बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं। आज, केस इंडिया के इंजीनियर, भारत और 30 अन्य देशों के लिए उत्पादों का विकास और निर्माण करते हैं। पीथमपुर में हमारी आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत विनिर्माण सुविधा में बनाए जाने वाले अधिकांश उपकरण 75% स्वदेशी हैं, तेज गति से बड़े पैमाने पर बनाए जाने के साथ-साथ उनके पुर्जों को स्थानीय स्तर पर ही सोर्स किया जाता है। हमारे वैश्विक स्तर के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में वैश्विक स्तर के कंस्ट्रक्शन उपकरणों की पूरी श्रृंखला बनाई जाती है जिसमें विभिन्न बाज़ारों के लिए प्रस्तुत की गई नई मशीनें भी शामिल होंगी।”

लॉन्च पर, केस कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट के भारत और सार्क के निदेशक-बिक्री और विपणन, श्री आलोक झा ने कहा, "दुनिया भर में लंबे अर्से तक चली उथल-पुथल के बाद, संपन्न हो रहे एक्सकॉन ट्रेड फेयर में हिस्सा लेकर हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। भारत में निर्माण उद्योग स्थिर और सतत मांग के चरण में प्रवेश कर रहा है इस आशा के साथ हम आगे कदम बढ़ा रहे हैं। हम भारत में डिज़ाइन की गयी, भारत में ही विकसित और निर्मित उत्पादों की अपनी श्रृंखला में अगली पीढ़ी की मशीनों को पेश करते हुए इस गति को आगे बढ़ा रहे हैं। हमें भरोसा है कि नए और मौजूदा उत्पादों के साथ, दुनिया में निर्माण उपकरणों का एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता बनने की ठोस क्षमता केस में है।”

प्रदर्शनी में केस इंडिया ने अपने मौजूदा उपकरणों की श्रेणी से 10 मॉडल प्रदर्शित किए, जिनमें 952 ईएक्स और 450 डीएक्स वाइब्रेटरी कॉम्पेक्टर्स और 2050एम डोज़र शामिल हैं। ब्रांड ने बिक्री के बाद के समाधान और सेवाओं के बारे में भी जानकारी दी। ब्रांड की कैप्टिव फाइनेंस शाखा सीएनएच कैपिटल और खरीद में आसानी के लिए आकर्षक फाइनेंस ऑफर्स दे रहे अन्य रिटेल फाइनेंस पार्टनर्स के प्रतिनिधि भी विज़िटर्स को आवश्यक जानकारी देने के लिए उपस्थित थे। इसके अलावा, केस ने भारत और निर्यात बाजारों में उनके उपकरणों को शक्ति प्रदान करने वाली इंजन तकनीकों को भी प्रदर्शित किया।

उत्पादों के बारे में जानकारी:

770 एनएक्सई लोडर बैकहो:

लॉन्च किया गया नया 770 एनएक्सई, केस का एक बहुत ही बहु उपयोगी लोडर बैकहो है, शक्ति और दक्षता के बीच सही संतुलन इसका खास गुण है। उपकरण में एक अत्याधुनिक इलेक्ट्रो-हाइड्रोलिक वेरिएबल डिस्प्लेसमेंट पंप है, जो एफपीटी एस8000 49.5 एचपी इंजन के साथ, बिना किसी समझौते के सभी ऍप्लिकेशन्स में असाधारण उत्पादकता प्रदान करने का वादा करता है। केस के सहयोगी ब्रांड एफपीटी इंडस्ट्रियल द्वारा उच्च उत्पादकता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन और विकसित किया गया इंजन, अपनी श्रेणी में अग्रणी टॉर्क डिलीवरी के लिए जाना जाता है, तेज़ प्रतिक्रिया समय और उच्च ईंधन दक्षता के साथ कठिन लोडर ऍप्लिकेशन्स में अतुलनीय प्रदर्शन प्रदान करता है।

वैरिएबल डिस्प्लेसमेंट पंप के साथ इंजन नई पीढ़ी के हाइड्रोलिक्स लोड के अनुसार हाइड्रोलिक तेल प्रवाह को अनुकूलित करते हैं, जिससे ईंधन की खपत में सुधार होता है और महत्वपूर्ण बचत होती है। इसमें गियर पंप की तुलना में अधिक तेज़ साइकिल समय भी मिलता है, जिससे साइट पर उत्पादकता में सुधार होता है। प्रशंसित सीएआरआरएआरओ एक्सल और ट्रांसमिशन के साथ, नया 770 एनएक्सई 10 टन तक के भार को संभालने में सक्षम है, किसी भी स्थिति में बेहतर संचालन सुनिश्चित करता है और सबसे कठिन एप्लीकेशन में भी पूरे भरोसे के साथ उपयोग में लाया जा सकता है।

इस मशीन में इको, स्टैंडर्ड और पावर यह तीन वर्किंग मोड हैं। इको मोड ईएक्स सीरीज की तुलना में 22% तक की कामकाजी पहुंच और अपने समकक्षों की तुलना में 12% तक कम रखरखाव लागत के साथ सर्वोत्तम ईंधन कार्यक्षमता प्रदान करता है। स्टैंडर्ड मोड में ईंधन दक्षता और उत्पादकता का सही संतुलन मिलता है। पावर मोड अधिक ज़्यादा उत्पादकता प्रदान करता है।

मशीन को केस डीएनए एस-आकार के बूम के साथ डिज़ाइन किया गया है जो जमीन पर और साथ ही ऊंची बॉडी वाले ट्रकों पर बेहतर पहुंच, बेहतर परिवहन ऊंचाई और निर्बाध दृश्यता प्रदान करता है। एर्गोनॉमिक रूप से स्थित नियंत्रणों के साथ एक विशाल केबिन लोडर बैकहो के ऑपरेटर के लिए आरामदायक वातावरण प्रदान करता है। आधुनिक सूचना क्लस्टर लेआउट 12 वी पावर सॉकेट, इलेक्ट्रिकल साइड शिफ्ट लॉक, और ऑडियो-विजुअल अलर्ट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस है, जिसे ऑपरेटर की सुरक्षा, आराम और सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

केस इंडिया ने अपने ग्राहकों की सुविधा को प्राथमिकता देते हुए मशीन लेआउट को रखरखाव कार्यों के लिए अनुकूलित किया है और अपने सिग्नेचर टिल्ट-सक्षम फ्रंट इंजन हुड के साथ सभी मुख्य घटकों तक आसान पहुंच प्रदान की है।

सीएक्स220सी एलसी क्रॉलर एक्सकैवेटर:

पीथमपुर प्लांट में एक्सकेवेटर निर्माण की शुरुआत के साथ केस सीएक्स220सी एलसी एक्सकैवेटर भारत में ब्रांड की यात्रा में एक नया अध्याय लिख रहा है। मशीन को कठिन ऍप्लिकेशन्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। कम ईंधन खपत और उच्च उत्पादकता के लिए इसे सिद्ध हो चुके एफपीटी इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। सीएक्स220सी एलसी पत्थर की खदानों, सड़क के काम, सामान्य निर्माण और मिट्टी के कामों के लिए सबसे ज़्यादा उपयुक्त है। 6-सिलेंडर वाला, ईंधन-कुशल एफपीटी इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित इंजन 117 किलो वाट (157 एचपी) की कुल शक्ति और 1800आरपीएम पर 622 एनएम का सबसे अधिक टॉर्क पैदा करता है। इसके अलावा, एक्सकैवेटर में पांच ऊर्जा बचत नियंत्रण और ईसीओ भी हैं।

सीएक्स220सी एलसी एक्सकैवेटर में तीन पावर मोड और 10 सहायक हाइड्रोलिक सेटिंग्स हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार 1.9 मीटर, 2.4 मीटर बूम लंबाई और 2.9 मीटर और 5.7 मीटर की आर्म लंबाई इसमें मिलती है। इसमें 152केएन बकेट और 132केएन आर्म खुदाई बल होने की वजह से यह उत्कृष्ट उत्पादकता प्रदान करता है। डंपिंग ऊंचाई 6.59 मीटर होने से लंबी बॉडी वाले डंपर में भी सुरक्षित लोडिंग की जा सकती है। सीएक्स220सी एलसी-एचडी एक्सकैवेटर की अधिकतम यात्रा गति प्रति घंटा 5.6 किमी और स्विंग गति 11.5 आरपीएम है। सामग्री का घनत्व, इस्तेमाल और ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए 0.94, 1.0, 1.1 घन मीटर आकारों के बकेट दिए गए हैं।

केस इंडिया का नामांकित टेलीमैटिक्स सिस्टम इस एक्सकैवेटर में बिठाया गया है, जो मशीन के रखरखाव, ट्रैकिंग, उपयोग और सुरक्षा से संबंधित रियल टाइम अपडेट देता है और ईंधन के उपयोग, बैटरी, जियो-फेंसिंग, इंजन आदि के रियल टाइम अलर्ट भेजता है।

मशीन ने भारत में जॉब साइट्स पर विभिन्न परिस्थितियों में काम करते हुए अपनी विश्वसनीयता, दक्षता और बहु उपयोगी प्रतिभा को साबित किया है।

770 ईएक्स प्लस और 851 एफएक्स प्लस सेंटर पाइवोट (सीपी) लोडर बैकहो:

केस इंडिया के लोडर बैकहो उद्योग में अपनी गुणवत्ता और प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध हैं। हाल ही में लॉन्च किए गए 770ईएक्स प्लस लोडर बैकहो को देश में बनाए गए एएल एच4सी4 इंजन द्वारा संचालित किया जाता है जो अपनी उत्कृष्ट विश्वसनीयता और स्थायित्व के लिए जाना जाता है। उच्च टॉर्क इलेक्ट्रॉनिक इंजन को इसके सिद्ध ट्रांसमिशन और कम डाउनटाइम के लिए नवाज़ा जाता है। इसमें एक आधुनिक हाइड्रोलिक सिस्टम है जो प्रति लीटर अधिक उत्पादन देती है। मशीन में दो ऑटो सिलेक्शन मोड़ हैं: इको और वन टच आइडल मोड, जो ईंधन दक्षता में 6% तक सुधार करता है। इसके अलावा, मशीन में इसकी श्रेणी की अग्रणी इंजन प्रौद्योगिकी होने के कारण कम रखरखाव लागत के साथ औरों से काफी अनोखी है।

बहु उपयोगी और अत्यधिक गतिशील 770ईएक्स प्लस में एक सीईवी चरण- IV, 74एचपी इंजन, सबसे अनुकूल साइकिल समय और उच्च उत्पादकता के साथ नया वैरिएबल डिस्प्लेसमेंट पंप है। अत्यधिक बहु उपयोगी मशीन को 25 से अधिक अटैचमेंट्स के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 0.18 से 0.30 एम3 के बकेट विकल्प और 4एम का लंबा डंप बकेट और एक एक्सटेंडेड हो भी आता है।

ब्रांड ने 851 एफएक्स सीपी मॉडल भी प्रस्तुत किया है, जो अपनी एफपीटी इंजन तकनीक के लिए जाना जाता है। इसमें 97 एचपी शक्ति और श्रेणी में अग्रणी 453 एनएम टॉर्क मिलता है। 4डब्ल्यूडी विकल्प के साथ मशीन किसी भी तरह के इलाकों में, खास कर चढ़ाई और डोज़िंग ऍप्लिकेशन्स में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन के लिए तैयार है। केस में 0.4 कम बल्क लोडिंग और 0.3 कम स्टैंडर्ड बकेट मिलता है।

इसका उन्नत ऑपरेटर स्टेशन एक बड़ा, वातानुकूलित केबिन है जिसमें लगभग 360˚ दृश्यता का प्रावधान है जो उत्पादकता को बढ़ाता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक थ्रॉटल नॉब, 12 वी पावर सॉकेट और इलेक्ट्रिकल साइड शिफ्ट लॉक के साथ 25 चेतावनी संकेतों के साथ ऑडियो विजुअल वार्निंग सिस्टम भी प्रदान करता है।

851 एफएक्स सीपी में पाइप बिछाने, टोइंग आदि सामग्री के इस्तेमाल के लिए स्टैंडर्ड लिफ्टिंग हुक 851 एफएक्स सीपी में मिलता है। बेहतर गतिशीलता और लोडर उत्पादकता के लिए, इसमें स्विंग फ्रेम ऊंचाई को 2 इंच से बढ़ाया गया है। इसमें 0.18 से 0.30 एम3 के बकेट विकल्प, एक नया बीडीबी लोडर बकेट और 0.4 कम एक्सकेवेटर बकेट भी मिलता है।

1107ईएक्स (पीडी) सॉइल कॉम्पैक्टर्स:

वाइब्रेटरी कॉम्पेक्टर में अग्रणी, केस ने भारत में और वैश्विक बाजारों के लिए कई प्रकार के कॉम्पेक्टर्स बनाए हैं। नए सॉइल कॉम्पेक्टर 1107ईएक्स में अलग-अलग, कई उद्देश्यों के लिए की गयी गतिविधियों और स्टैंडर्ड कम्पैशन कामों के लिए एक स्टैंडर्ड ड्राइव और सुचारू ड्रम की सुविधा है। पैड फुट ड्रम और डबल ड्राइव के साथ 1107ईएक्स पीडी को अधिक जोड़नेवाले मैटेरियल को कंप्रेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें स्वच्छ और गुणवत्तापूर्ण डिज़ाइन के साथ प्री-क्लीनर के साथ 25 मिमी ड्रम और टर्बोचार्जर भी मिलता है।

मशीन में एएल एच4सी4 इंजन है जिसमें विश्व स्तरीय घटकों के विकल्प हैं जो उच्च स्तर के प्रदर्शन और विश्वसनीयता को सुनिश्चित करता है।

845 सी ग्रेडर:

केस के ग्रेडर लंबी अवधि के लिए निवेश पर लाभ की प्रतिबद्धता के साथ ब्रांड की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में से एक हैं। नए सी-सीरीज ग्रेडर एफपीटी 6.7एल टर्बोचार्ज्ड बीएस (सीईवी) IV डीजल इंजन के साथ शक्तिशाली मशीनें हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित होती हैं। लोड सेंसर के साथ इंटेलिजेंट हाइड्रोलिक सिस्टम ऑपरेटर केबिन से ही मोल्डबोर्ड को विनियमित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादकता बढ़ती ै और ऑपरेटर अधिक सुविधा से काम कर पाते हैं। मोटर 220 आरपीएम - 193 एचपी / 205 एचपी / 220 एचपी पर परिवर्तनीय हॉर्स पावर उत्पन्न करता है और खनन में इस्तेमाल के लिए आदर्श है।

केस 845सी मोटर ग्रेडर को आरओपीएस/एफओपीएस ओपन कैब से आरामदायक संचालन कर पाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केबिन में सुविधा और अबाधित दृश्यता के लिए एक अड्जस्टेबल सस्पेंशन विनाइल सीट और ऑपरेटर नियंत्रण की सुविधा है। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक सूचना केंद्र भी है जो टैकोमीटर रीडिंग, ट्रांसमिशन मोड (स्वचालित / मैनुअल), इंजन कूलिंग तापमान, ईंधन स्तर और खपत, इंजन और ट्रांसमिशन डायग्नोस्टिक्स और अन्य सुविधाओं के संकेत देता है।

ग्रेडर में एक प्रभावशाली ए-फ्रेम डिज़ाइन है जो उत्कृष्ट स्थिरता और उच्च शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा, 22 मिमी मोटाई के साथ अत्याधुनिक मोल्डबोर्ड किसी भी इलाके में संचालित किया जा सकता है। मशीन में रिपर के आसान कामकाज के लिए उद्योग की अग्रणी फ्लिप-अप रियर हुड दिया गया है। ब्रांड ने मशीन को सहजता से सेवा योग्य बना दिया है, ताकि इसका रखरखाव किसी भी ग्राहक के लिए बोझ न हो।

केस के सभी ग्रेडर आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं जो उन्हें बुनियादी ढांचे और खनन परियोजनाओं के लिए एक आदर्श समाधान हैं। किसी भी ऑपरेटिंग वातावरण में उच्च उत्पादकता प्रदान करने के लिए इन्हें जाना जाता है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close