LPG Subsidy: देश में महंगाई बढ़ती जा रही है। पेट्रोल से लेकर रसोई गैस के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। कहा जा रहा कि सिलेंडर की कीमत एक हजार का आंकड़ा पार कर जाएगी। वहीं सरकार की तरफ से कोई बयान अभी सामने नहीं आया है। इस बीच एलपीजी सिलेंडर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में नए बदलाव ला सकती है। वर्तमान में चर्चा चल रही है। एक आंतरिक सरकारी सर्वेक्षण से सामने आया है कि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर के लिए 1000 रुपए तक भुगतान करने को तैयार है। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में रसोई गैस की कीमतों ओर वृद्धि हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार सरकार दो प्रस्तावों पर विचार कर रही है। पहला विकल्प किसी भी उपभोक्ता को बिना सब्सिडी के सिलेंडर बेचना है। वहीं दूसरा सिर्फ चुनिंदा उपभोक्ताओं को सब्सिडी दी जाएगी।

सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 लाख रुपये या उससे अधिक की पारिवारिक आय वाले परिवार सब्सिडी का लाभ नहीं उठा पाएंगे। गौरतलब है कि केंद्र ने मई 2020 से एलपीजी पर सब्सिडी बंद कर दी है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान इंटरनेशनल बाजारों में कच्चे तेल और गैस की कीमत में गिरावट के बाद यह कदम उठाया गया था।

सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह बंद नहीं हुई है। वित्त वर्ष 2021 में सब्सिडी पर सरकार का खर्च 3,559 रुपये था। जबकि साल 2020 में खर्च 24,468 करोड़ रुपये रहा। बता दें बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर के दाम 15 रुपए बढ़ गए हैं। अब दिल्ली में रसोई गैस 899.50 रुपए का हो गया है। इससे पहले तेल कंपनियों ने 19 किग्रा सिलेंडर की कीमत 43.5 रुपए बढ़ाए थे।

Posted By: Navodit Saktawat