Consumer complaint settlement

नई दिल्ली। अक्‍सर उपभोक्‍ताओं को यह शिकायत रहती है कि उनकी वाजिब शिकायतों का समय पर समाधान नहीं हुआ। अब सरकार ने इसकी सुध ली है। त्योहारों के साथ-साथ शॉपिंग का सीजन शुरू होते ही सरकार ने मंगलवार को उपभोक्ताओं की शिकायतें निपटाने के लिए एक खास एप लॉन्च किया। इस एप के जरिए आसानी से शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी, जिनका निपटारा 60 दिन के भीतर किया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में हो जाएगा। लेकिन, कुछ जटिल किस्म की शिकायतें 60 दिन के भीतर निपटाए जाएंगे। यह 'उपभोक्ता एप' दो भाषाओं- हिंदी और अंग्रेजी में निःशुल्क उपलब्ध होगी। इसे एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर डाउनलोड किया जा सकेगा।

यह विशेष एप लॉन्च करने के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा, 'सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए यह अतिरिक्त मंच पेश किया है। उपभोक्ता हेल्पलाइन और उपभोक्ता अदालतों की भूमिका बनी रहेगी।'

शिकायत पर क्‍या हुआ, यह भी जान सकेंगे

उन्होंने कहा कि इस एप पर उपभोक्ता न केवल अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे, बल्कि उनकी शिकायत पर क्या किया गया है, इसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। पासवान ने कहा कि सरकार का प्रयास होगा कि शिकायतें निपटाने में कम से कम समय लगे।

42 क्षेत्रों की शिकायतें एक ही मंच से

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के. श्रीवास्तव ने कहा कि शिकायतकर्ता से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद शिकायत का निपटान माना जाएगा। उपभोक्ताओं को एयरलाइंस, बैंकिग और विमानन सहित 42 क्षेत्रों के बारे में शिकायतें दर्ज कराने के लिए मोबाइल एप पर पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा उपभोक्ता इस एप के जरिए सरकार को सुझाव भी दे सकेंगे। इस मोबाइल एप पर कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

यह होगा इसका फायदा

- सामान्य शिकायतों का निपटारा महज 15 दिन में हो जाएगा

- उपभोक्ता हेल्पलाइन, उपभोक्ता अदालतों की बनी रहेगी भूमिका

Posted By: Nai Dunia News Network