Corona Crisis: भारत की बड़ी एयरलाइंस कंपनियों में शामिल IndiGo एयरलाइंस ने Corona Crisis के चलते 10 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Ronojoy Dutta ने कहा कि IndiGo के इतिहास में कंपनी को पहली बार अपने कर्मचारियों की छंटनी का फैसला करना पड़ा है।

Ronojoy Dutta ने कहा, कंपनी इस समय गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रही है। कंपनी को अपना कारोबार जारी रखने के लिए ऐसा सख्त फैसला लेना पड़ रहा है। सभी विकल्पों पर विचार करने के बाद हमें अपने 10 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने का फैसला लेना पड़ा है। यह पहला मौका है जब कंपनी ऐसा कदम उठा रही है। हम जिन कर्मचारियों को विदा करेंगे उनके लिए 6E केयर पैकेज बनाया है, जिससे कर्मचारियों को बड़ी मदद मिलेगी।

नोटिस पीरियड जितने महीने का रहेगा, उस कर्मचारी को उतने महीनों की सैलरी भी दी जाएगी। नोटिस पे के अलावा कर्मचारी ने जितने साल तक कंपनी में काम किया है, उसे उतने महीने की सैलरी प्रदान की जाएगी। यदि किसी कर्मचारी ने 10 साल काम किया है तो उसे 10 महीने की सैलरी दी जाएगी, इस नियम के तहत अधिकतम 12 महीने की सैलरी प्रदान की जाएगी। नए कर्मचारियों को भी कम से कम तीन महीने की पूरी सैलरी दी जाएगा। इस साल का वार्षिक बोनस और परफॉर्मेंस लिंक्ड इंसेंटिव जब भी कर्मचारियों को दिया जाएगा तो उन कर्मचारियों को भी मिलेगा जिन्हें अभी निकाला जा रहा है। इसके अलावा क्रू मेंबर्स को अतिरिक्त बोनस भी दिया जाएगा। निकाले जाने वाले कर्मचारियों को छुट्टी के बदले पैसा और ग्रेच्युटी भी प्रदान की जाएगी। इन कर्मचारियों का मेडिकल बीमा भी दिसंबर तक बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इन्हें आउटप्लेसमेंट एलाउंस भी दिया जाएगा।

250 से ज्यादा एयर क्राफ्ट वाली इस एयरलाइंस के 23 हजार से ज्यादा कर्मचारी है। इस लिहाज से 2300 से ज्यादा कर्मचारियों की छुट्टी की जाएगी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020